Friday, September 24

Visa Form में भूल से खुद को बता दिया ‘आतंकी’, फिर जो हुआ….!

किसी भी फॉर्म को अच्‍छे से पढ़ लेना चाहिए, उसके बाद उसके भरना चाहिए। कोई भी एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म भरते वक्‍त अत्‍यंत सावधानी बरतने की जरूरत होती है। स्‍कॉटलैंड के रहने वाले जॉन स्‍टीवेंसन 70 साल के हैं। वह अपनी पत्‍नी मैरियन के साथ एक हॉलिडे प्‍लान कर रहे थे। अमेरिका जाना चाहते थे। लेकिन वीजा फॉर्म भरते वक्‍त उन्‍होंने एक गलती कर दी, जिसका खामियाजा अब शायद उन्‍हें पूरी जिंदगी भुगतना पड़े। ऑनलाइन भर रहे थे फॉर्मजॉन इसी महीने न्‍यूयॉर्क की यात्रा करना चाहते थे। इसके लिए उन्‍होंने ऑनलाइन वीजा फॉर्म भरा। गलती से उन्‍होंने खुद को फॉर्म में आतंकवादी घोष‍ित कर दिया। अब हालात ऐसे हैं कि अमेरिका ने उन पर आजीवन प्रतिबंध यानी लाइफटाइम बैन लगा दिया है।

जॉन ने अमेरिकी अध‍िकारियों को समझाने की पूरी कोश‍िश भी की, लेकिन उन पर से बैन नहीं हटा है। पता नहीं कैसे क्‍या हो गया, विदेशी अखबार द इंडिपेंडेंट से बात करते हुए जॉन ने कहा, ‘ हम ऑनलाइन वीजा फॉर्म भर रहे थे। हम फॉर्म में डिक्‍लेरेशन वाले बॉक्‍स पर टिक कर रहे थे, लेकिन तभी जाने कैसे कुछ गड़बड़ हो गई। साइट क्रैश हो गई जैसे। जब वापस फॉर्म खुला तो हमने सेव्‍ड फॉर्म को ही आगे भरना शुरू कर दिया। बाद में पता चला कि डिक्‍लेरेशन में एक जगह लिखा था कि क्‍या आप आतंकी हैं? मुझे नहीं पता कैसे उसमें ‘नहीं’ की जगह ‘हां’ वाले बॉक्‍स पर क्‍ल‍िक हो गया।’फोन किया तब पता चली गलतीजॉन बताते हैं कि उन्‍हें अपनी भूल का अंदाजा तब हुआ, जब उन्‍होंने यूएस बॉर्डर कंट्रोल को फोन कर अपने वीजा आवेदन की स्‍थ‍िति के बारे में पूछा। अध‍िकारियों ने कहा कि आप आतंकी हैं, इसलिए आपको वीजा नहीं मिलेगा।

जॉन ने अध‍िकारियों से कहा कि वह 70 साल के हैं और उन्‍हें समझ नहीं आ रहा है कि उनसे यह गलती कैसे हो गई। लेकिन अध‍िकारियों ने कहा कि अब कुछ नहीं हो सकता।1 लाख 78 हजार रुपये का घाटा भी लगादुखद बात यह भी है कि जॉन और उनकी पत्‍नी के 1 लाख 78 हजार से अध‍िक रुपये भी बर्बाद हो गए। यह रकम उन्‍होंने अपनी छुट्टियों को देखते हुए न्‍यूयॉर्क की फ्लाइट और होटल पर खर्च किए थे। एयरलाइन कंपनी और होटल दोनों ने उन्‍हें रिफंड देने से इनकार कर दिया है। जॉन कहते हैं, ‘पैसे तो डूब गए हैं। फिलहाल मैं यही चाहता हूं कि अमेरिका की ओर से लगाया गया बैन हट जाए। जल्‍द ही अमेरिकी दूतावास उन्‍हें पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा।’”
इनपुट:nbt

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: