UAE पीएम की बेटी शेख लतीफा को लेकर बड़ा खुलासा, वकील ने कहा भारत और दुबई ने की है डील


0

UAE पीएम की बेटी शेख लतीफा को लेकर बड़ा खुलासा, वकील ने कहा भारत और दुबई ने की है डील

अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे में अब नया मोड़ आ गया है। दुबई के शासक मोहम्मद बिन राशिद की बेटी प्रिंसेज शेख लतीफा-अल मकतूम की पैरवी कर रही वकील ने आरोप लगाया गया है कि हेलीकॉप्टर सौदे के बिचौलिए क्रिस्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण के एवज में भारत ने शेख लतीफा को दुबई वापस भेजा है। लतीफा के वकील का कहना है कि भारत और दुबई ने इस मामले में अंतरराष्‍ट्रीय नियमों का उल्‍लंघन किया है।

Screen grabs for runaway princess from Dubai

लतीफा की मर्जी के खिलाफ दुबई वापस भेजा

यूएई के पीएम मोहम्मद बिन राशिद की बेटी शेख लतीफा इस साल 4 मार्च को फरार हो गई थीं। वह दुबई छोड़कर अमरीका में शरण लेना चाहती थी। इसके लिए 32 साल की लतीफा अपनी एक दोस्त टीना के साथ दुबई से ओमान गई। वहां से बोट के जरिए भारतीय समुद्री सीमा के आसपास देखी गईं। दावा है कि यहां से भारतीय एजेंसियों ने शेख लतीफा को हिरासत में ले लिया। दुबई की अपील पर लतीफा की मर्जी के खिलाफ उसे दुबई वापस भेज दिया। राधा स्टर्लिंग का आरोप है कि भारत सरकार ने दुबई से क्रिस्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण को लेकर डील की है। डील के तहत ही शेख लतीफा को वापस दुबई भेजा गया है। राधा के मुताबिक प्रत्यर्पण का जो काम कोर्ट प्रक्रिया के तहत किया जाता है। वह भारत और दुबई के राजनयिकों के बीच अभी जारी है।

सीबीआई ने आरोपों को खारिज किया
आपको बता दें कि अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर सौदे के बिचौलिए क्रिस्चियन मिशेल को पिछले साल दुबई में पकड़ा गया था। हाल ही में मिशेल के वकील ने दावा किया था कि भारत और यूएई के अधिकारी उन पर अपराध कबूल करने और अपने बयान में कांग्रेसी नेता सोनिया गांधी का नाम लेने का दबाव बना रहे हैं जिसके बाद कांग्रेस ने मौजूदा सरकार को घेरा भी है। सीबीआई ने इन आरोपों को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। सीबीआई ने बताया कि क्रिस्चियन मिशेल को यूएई के अधिकारियों ने फरवरी 2017 में गिरफ्तार किया था। उन्हें इस साल गिरफ्तार नहीं किया गया जैसा कि उनके वकील दावा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि भगोड़े के खिलाफ प्रत्यर्पण कार्यवाही यूएई में चल रही है और प्रत्यर्पण का आग्रह किया जा रहा है।


2014 में सौदा हुआ था रद्द

दरअसल, भारत ने एक जनवरी, 2014 को फिनमेकेनिका की ब्रिटिश अनुषंगी अगस्ता वेस्टलैंड के साथ वह सौदा रद्द कर दिया था जिसके तहत भारतीय वायुसेना को 12 एडब्ल्यू-101 वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति की जानी थी।
इनपुट:PTK



Exclusively Reported First at: UAE पीएम की बेटी शेख लतीफा को लेकर बड़ा खुलासा, वकील ने कहा भारत और दुबई ने की है डील


Like it? Share with your friends!

0
user

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *