trending: लालू को जेल और ये फ़ैसला, कांग्रेस के 18 से ज़्यादा विधायक भाजपा+जदयू के तरफ़

1 min


0

अभी कल ही गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजे आये हैं जहां बीजेपी सरकार बनाने जा रही है. जबकि कांग्रेस फिर से नंबर दो पर रही है. इस दौरान राजद मुखिया लालू यादव की भविष्यवाणी फेल रही और कांग्रेस की उम्मीद को भी झटका लगा. इसी बीच एक यह खबर आ रही है राजद मुखिया लालू यादव की मुश्किलें बढ़ सकती है. चारा घोटाले को लेकर 23 दिसंबर को बड़ा फैसला आने वाला है. अगर इस दिन लालू को कोर्ट दोषी करार देती है तो उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है. यदि वो जेल जाते हैं इस असर राजद हिन् बल्कि उनके साथ खड़ी कांग्रेस पर भी पड़ेगी.

मीडिया रिपोर्ट की माने तो राजनीतिक प्रेक्षक यह अनुमान लगा रहे हैं कि राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने से बिहार के वाही नेता खुश हैं जो लालू को पसंद नहीं करते. लालू से नजरअंदाज किये गये बिहार के कुछ विधायक जो नीतीश और भाजपा से लगातार संपर्क में हैं. लालू के जेल जाने की स्थिति में भ्रष्टाचार के मुद्दे पर पार्टी का साथ छोड़ सकते हैं. कांग्रेस पार्टी के कुछ नेता मानते हैं कि गुजरात में कांग्रेस ने बेहतर प्रदर्शन किया है और अब सवाल ही नहीं उठता है कि बिहार में लालू के नीचे रहकर पार्टी काम करे. जीतना होना था, वह हो गया, अब राहुल के नेतृत्व में ऐसा नहीं होगा.

लालू 2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर बनने वाले एंटी एनडीए फ्रंट का अगुवा अपने-आपको मान रहे थे लेकिन गुजरात में कांग्रेस ने बेहतर प्रदर्शन कर लालू के उस सपने पर पानी फेर दिया, जिसमें वह राहुल के नेतृत्व को अंदर ही अंदर स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं थे. गुजरात में कांग्रेस हार कर भी अपना कद बढ़ाने में कामयाब रही है. वह गुजरात भाजपा के विकल्‍प में एक सशक्‍त पार्टी के रूप में समाने आई है. जबकि बिहार में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अशोक चौधरी पर नीतीश खेमा मेहरवान है, जिन्हें लालू का विरोधी माना जाता है.

इसके अलावा यह खबर है कि लालू को जेल जाने की स्थिति में राजद में भी फुट पर सकती है. वो नेता जिन्हें तरजीह नहीं मिल रही है वो बागी रुख अपना सकते हैं. इन सब अनुमानों को लेकर यह ट्रेंड चल रहा है कि लालू को जेल होती है कई नेता बीजेपी जदयू में चले जाएंगे. जिनमें कई कांग्रेस के और कुछ राजद के होंगे.


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *