Thursday, December 2

खुशखबरी: शिक्षकों को मिला बिहार सरकार से तोहफा, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने दिया यह निर्देश!

पटना न्यूज़ डेस्क: बिहार सरकार ने पंचायत शिक्षकों को बड़ी राहत दी है. शिक्षकों की आर्थिक हालात को देखते हुए बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने निर्देश दिया है. उन्होंने कहा है कि मध्य बिहार ग्रामीण बैंक पंचायत शिक्षकों को जरुरत के अनुसार सेलरी अकाउंट बैंक से लिंक कर कर्ज मुहैया कराए. साथ ही पंचायत के शिक्षक वेतनभोगी होने के साथ अपनी आयु के  60 साल तक सेवा देंगे.

आपको बता दे कि मध्य बिहार ग्रामीण बैंक 11 जिलों में 698 शाखएं हैं,जिनसे जीविका के 86 समूह जुड़े हुए हैं. एक समूह में 15 सदस्य होते हैं. इस तरह करीब 13 लाख जीविका सदस्यों को लिंक कर बैंक उन्हें शौचालय बनाने के लिए प्रति परिवार 12 हजार रूपये का कर्ज देगा और लाभुक परिवार प्रोत्सहन राशी मिलने के बाद बैंक को कर्ज की आदायगी करेगा.

बैंक कि ओर से अभी तक 1100 शौचालय बनवाए गये हैं. इतना ही नहीं मध्य बिहार ग्रामीण बैंक के चेयरमैन नसीम अहमद  व अन्य वरीय अधिकारीयों ने उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी  के सचिवालय स्थित कक्ष में बैठकर फैसला  किया की नवादा में संचालित हो रही सोलर चर्खा पायलट योजना के लिए बैंक प्रति लाभुक को 40 हजार की दर से दो इकाई के लिए 80 हजार रूपये तक का कर्ज देगा. सोलर चर्खा की प्रति इकाई से प्रतिदिन तीन से चार सौ की आमदनी होगी.जिससे कर्ज की राशी भी आसानी से चुकता हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: