Monday, September 27

SBI के 17 करोड़ डेबिट कार्ड होल्डर्स को वॉर्निंग, कभी भी शेयर न करें मां से जुड़ी यह जानकारी, वरना अकाउंट हो जाएगा खाली

मौजदा समय में साइबर क्राइम और ऑनलाइन ठगी के कई मामलें लभगग रोजाना ही सामने आ रहे हैं. जहां तक खातों से पैसे उड़ाने की बात है तो देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहकों के साथ यह घटना दुसरे बैंकों के मुकाबले अधिक हुई है. इसको लेकर अब SBI ने अपने करीब 17 करोड़ डेबिट कार्ड होल्डर्स को अलर्ट किया है.

SBI ने कार्ड होल्डर्स के लिए वॉर्निंग जारी करते हुए कहा है कि डेबिट कार्ड होल्डर्स अपनी मां का सरनेम किसी के साथ शेयर न करें. ऐसा करने पर हैकर्स उनके अकाउंट से पैसे उड़ा सकते हैं और एक पल में ग्राहकों का अकाउंट खाली हो सकता है.

Man using a ATM

आपको बता दें कि जब भी कोई यूजर डेबिट कार्ड का पासवर्ड रीसेट करता है, तो सिक्योरिटी क्वेश्चन में अपनी मां का सरनेस या पेट नेम डालता है. ऐसे में यह आप किसी से शेयर करते हैं तो वह आपको नुकसान पहुंचा सकता है. यूजर्स के अकाउंट का पैसा पूरी तरह से सेफ रहे, इसी कारण एसबीआई ने यह चेतावनी जारी की है. हम बता रहे हैं ऐसे 5 काम जो आपको हमेशा करते रहना चाहिए। इससे आपका अकाउंट काफी हद तक सिक्योर रहेगा.

इन पांच बातों का ध्यान हमेशा रखना चाहिए:
-यदि इंटरनेट बैंकिंग वाले हमेशा अपना यूजर आईडी और पासवर्ड गोपनीय रखें.
-हमेशा स्ट्रॉन्ग पासवर्ड ही डालना जरुरी है.
-कभी भी पासवर्ड आसान या सिंपल नहीं डालना चाहिए. क्योंकि पासवर्ड को याद रखना तो आसान होता है कि लेकिन हैकर्स भी इसमें आसानी से सेंध लगा सकते हैं.
-समय-समय पर पासवर्ड बदलना भी जरूरी हैं.
-नेट बैंकिंग के दौरान किसी भी कीमत पर किसी के साथ ओटीपी शेयर नहीं करनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: