Saturday, October 16

बॉर्डर फिल्म के असली हीरो ने छोड़ दी ये दुनिया,100 सैनिको के साथ 3000 की पाकिस्तानी सेना से ली थी टक्कर

फिल्म बार्डर में सनी देओल ने जिस किरदार को निभाया था तब इस फिल्म ने बालीवुड में तहलका सा मचा दिया था! निर्देशक जे.पी.दत्ता ने सन 1993 में फिल्म बार्डर बनाई और यह फिल्म उस समय की सबके सुपर डुपर हिट फिल्म थी!
 
 
आपको बता दे कि यह फिल्म 1971 में भारत और पकिस्तान के बीच हुए युद्ध के समय जवानों की जो हालत थी उस पर बनाई गई थी!इस युद्ध में अहम् भूमिका ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चाँदपुरी जी ने निभाई थी!जिन्होंने उस समय लगभग 2000 सैनिको को अकेले ही हरा दिया था!और फिल्म में इस किरदार को बालीवुड के जबरदस्त एक्टर सनी देओल ने निभाई थी!

आपको बता दे चन्द्पुरी काफी समय से कैंसर की बीमारी से पीड़ित थे और बहुत दिनों से पंजाब के मोहाली हास्पिटल में भर्ती थे आर उसी हास्पिटल में उन्होंने आखिरी साँस ली और उनकी उम्र 77 साल की थी!इन्हें इनकी बहादुरी के लिए परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था!यह बार्डर फिल्म के असली हीरो थे! आज यह हम लोगो के बीच नहीं रहे है! आज हम आपको इनके बारे में कुछ जानकरी देने जा रहे है! कुलदीप सिंह चांदपुरी का जन्म 22 नवम्बर 1940 को अविभाजित भारत के पंजाब में हुआ था! यह 1962 में सेना में शामिल हुए थे! इन्होने सन 1965 और 1971 के युद्ध में भाग लिया था!
 

 
 

सन 1971 में कुलदीप सिंह को पंजाब रेजीमेंट की 23 वी बटालियन को लीड करने की जिम्मेदारी मिली थी!5 दिसंबर 1971 में में जब पकिस्तान ने भारत पर हमला कर दिया था तब मेजर के पास केवल 120 लोगो का ग्रुप था जब कि पाक सेना के 51 वी ब्रिगेड के 2000-3000 जवान थे!इस मुश्किल घडी में मेजर चांदपुरी ने बहुत ही सुझबुझ के साथ दुश्मनों का सामना किया और पूरी रात उन्होंने 120 लोगो की कंपनी के साथ दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब दिया! और उन्हें धुल चटा दिया था! इसके अलावा यह 1965 की लड़ाई में भी पकिस्तान को धुल चटा चुके थे! बार्डर फिल्म की रिलीज के बाद बहुत से लोगो ने उनका इंटरव्यू भी लिया था!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: