Wednesday, October 20

RBI ने बैंकों को दिया सख्त निर्देश, जल्द से जल्द करें यह काम नहीं तो होगी सख्त कार्रवाई

भारतीय रिज़र्व बैंक ने सभी बैंकों को सख्त निर्देश दिए हैं. जिसे नहीं पालन करने पर बैंकों पर कार्रवाई होना तय हैं. बता दें कि बैंकों के कई एटीएम धीमी गति से काम करते हैं या सही से काम नहीं करते हैं, जिसको लेकर RBI काफी नाराज हैं. इसलिए RBI ने जल्द से जल्द एटीएम को अपग्रेड और ठीक करने का निर्देश दिया और इस मामलें में बैंकों को गंभीर रहने को भी हा है.

आरबीआई ने सख्त लहजे में कहा है कि यह काम तय समय सीमा के भीतर हो जाना चाहिए. RBI ने एक सर्कुलर जारी क‍िया है. इसमें केंद्रीय बैंक ने एक बार फिर साफ किया है कि बैंकों को अगस्त तक सभी एटीएम में सुरक्षा फीचर लगाने होंगे. इतना ही नहीं बैंकों को अगले साल जून तक चरणबद्ध तरीके से परिचालन की तयशुदा प्रणाली के अनुरूप संयोजित भी करना होगा. आरबीआई ने कहा है कि अगर बैंक ऐसा नहीं करते हैं या फिर से वे लेट लतीफी करते हैं, तो उन्हें कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है.

Man using a ATM

इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले साल अप्रैल में एक सर्कुलर जारी किया था. इसमें उसने सभी बैंकों को एटीएम अपग्रेड करने के लिए कहा था. इसमें उसने विंडोज एक्सपी व ऐसे ही पुराने विंडोज पर चलने वाले एटीएमों को लेकर चेताया था. अगर गौर करें तो पिछले कुछ महीनों में एटीएम से धोखाधड़ी किये जाने के कई मामले उजागर हो चुके हैं. जिसके कारण आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है. पर इस काम में बैकों को सुस्ती नहीं चलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: