RBI ने इस बैंक का लाइसेंस किया रद्द, जिनका इसमें है अकाउंट जान लें अभी

1 min


0

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने एक बैंक के लाइसेंस को रद्द कर दिया है. दावा करके भी अपने जमाकर्ताओं का धन वापस नहीं लौटाने के वजह से RBI ने इस ने इस बैंक पर कार्रवाई करते हुए इसका लाइसेंस निरस्त कर दिया है, जो कि 5 जुलाई से प्रभावी माना जाएगा. यह बैंक राजस्थान के अलवर में स्थित है, जिसका नाम अर्बन को- ऑपरेटिव बैंक है. इस संबंध में आरबीआई ने कहा है कि बैंक की मौजूदा हालत के हिसाब से इसके वापस खड़े होने के आसार नहीं हैं. इसलिए बैंक के लाइसेंस को रद्द कर दिया गया है.

इससे पहले आरबीआई ने खराब वित्तीय स्थिति का सामना कर रहे सार्वजनिक क्षेत्र के 11 बैंकों को प्रॉम्प्ट एक्शन लिस्ट (PCA) में रखा है. ये बैंक तेजी से अपने एटीएम बंद कर रहे हैं. इन बैंकों की लिस्ट में इंडियन ओवरसीज से लेकर केनरा बैंक जैसे दिग्गज बैंक भी शामिल हैं. ऐसे बैंकों ने पिछले एक साल में अब तक 1635 एटीएम बंद कर दिए हैं. आरबीआई की तरफ से दिए गए निर्देश के तहत लागत घटाने के लिए इंडियन ओवरसीज बैंक, देना बैंक, इलाहाबाद बैंक भी एटीएम बंद करने का कदम उठा रहे हैं.

आरबीआई की तरफ से 11 बैंकों को पीसीए लिस्ट में रखा गया है, जिनमें से 7 बैंकों ने अपने एटीएम की संख्या को कम कर दिया है. इनमें सेंट्रल बैंक, इलाहाबाद बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कॉर्पोरेशन बैंक और यूको बैंक शामिल हैं. सबसे ज्यादा एटीएम की संख्या में कटौती सितंबर 2015 में पीसीए में आए इंडियन ओवरसीज बैंक ने की है. इन बैंकों की हालत सुधारने के लिए आरबीआई ने इनकी लेंडिंग पर भी कुछ बंदिशें लगा दी हैं. इस मामले में और भी अपडेटेड जानकारी लिए बने रहे.


Like it? Share with your friends!

0
Digital Desk

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *