Breaking News

EVM

इन चार पदों के लिए EVM से होंगे पंचायत चुनाव, जिलास्तर पर छपेंगे बैलेट पेपर!

बिहार पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। लेकिन इससे पहले एक बड़ी अपडेट निकलकर सामने आई है। जिसमें यह कहा जा रहा है कि इस बार पंचायत चुनाव में चार पदों पर वोटिंग के लिए EVM का प्रयोग किया जायेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मुखिया, ग्राम पंचायत सदस्य, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के चुनाव के लिए एम-2 EVM का इस्तेमाल किया जायेगा। जबकि EVM में इस्तेमाल किये जाने वाले बैलेट पेपर एवं निविदत्त बैलेट पेपर की छपाई पूरी गोपनीयता और कड़ी सुरक्षा के बीच जिला स्तर पर ही किया जायेगा। 

सोमवार को आयोग के सचिव द्वारा सभी जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत को दिए गए निर्देश के अनुसार प्रत्येक पद हेतु चिन्हित ईवीएम के लिए पांच बैलेट पेपर प्रति बूथ की दर से एवं निविदत्त (टेंडर) बैलेट पेपर हेतु प्रति मतदान केंद्रवार 20 बैलेट पेपर की दर से बैलेट पेपर की छपाई किए जाएं।

इसके अतिरिक्त ईवीएम में प्रयोग होने वाले एवं निविदत्त बैलेट पेपर के लिए 10 फीसदी सुरक्षित बैलेट पेपर अतिरिक्त छपाई की जाए। आयोग ने बैलेट पेपर का आकार व अन्य विशेषताएं ईवीएम के अनुसार ही निर्धारित किया है।

बताया जा रहा है कि बैलेट पेपर के एक शीट पर अधिक अधिक से 16 उम्मीदवारों के नाम होंगे। यदि उम्मीवारों की संख्या 16 से अधिक होगी तो नीचे के पैनल को खाली छोड़ दिया जायेगा। वहीं यदि उम्मीदवारों की संख्या 16 से अधिक हो तो उनके नाम बैलेट पेपर के दूसरी शीट पर अंकित किये जायेंगे। मौजूदा समय में EVM में अधिकतम चार बैलेट शीट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: