Breaking News

Online Application

अब इस खास और जरुरी सर्टिफिकेट के लिए भी होगा ऑनलाइन आवेदन, ईमेल से भेजा जायेगा प्रमाणपत्र

इंटरनेट और आधुनिकता की इस दौर में जहां धीरे-धीरे अधिकांश चीजें डिजिटल प्लेटफॉर्म की ओर बढ़ रही है तो वहीं अब बिहार में भी डिजिटल और ववर्चुअल लाइफ़स्टाइल को बढ़ावा मिल रहा है। बिहार में भी सरकारी सरकार की प्रक्रियाओं को ऑनलाइन करने पर जोर दिया जा रहा है। बिहार में बहुत सरकारी काम ऑनलाइन रूप से किये जा रहें हैं।

इसी बीच अब चरित्र प्रमाण पत्र( Character Certificate Online Bihar) के लिए भी ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध होने जा रही है।
पुलिस विभाग में Character Certificate को भी डिजिटल कर दिया है। इसीलिए अब लोगों को पुलिस विभाग से चरित्र प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑफिसों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। सबसे बड़ी खुशी की बात है यह है कि बन जाने के बाद Character Certificate को ईमेल के माध्यम से भेज भी दिया जायेगा।

इससे पहले पासपोर्ट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया भी डिजिटल की गई थी। इसके लिए थानों में टेबलेट भी मुहैया कराया गया है। ताकि ऑनलाइन सत्यापन प्रक्रिया में आसानी हो सकें। जबकि अब कैरेक्टर सर्टिफिकेट के ऑनलाइन हो जाने से लोगों को काफी सहूलियत होगी।

अब आरटीपीएस वेबसाइट के माध्यम से ही अब ऑनलाइन जाकर कैरेक्टर सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई किया जा सकेगा। आरटीपीएस वेबसाइट पर जिस व्यक्ति का कैरेक्टर सर्टिफिकेट बनाना है वह अपना डिटेल भरेंगे और सबमिट करेंगे। इसके बाद पुलिस द्वारा उनके घर जाकर सत्यापन किया जाएगा फिर उन्हें ईमेल के माध्यम से ही कैरेक्टर सर्टिफिकेट भेज दिया जाएगा।

बताया जा रहा है कि 15 अगस्त के बाद बिहार के सभी पंचायतों में आरटीपीएस सेंटर खोले जाएंगे। आरटीपीएस सेंटर खोलने को लेकर तैयारी की जा रही है। इसके लिए पंचायतों को जरूरी सामान और फर्नीचर मुहैया करा दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: