Sunday, September 26

बिहार में इस विभाग में होगी 4353 कर्मचारियों की बहाली, अक्टूबर तक पूरी कर ली जाएगी प्रक्रिया

बिहार में 2 महीने के अंदर एक बड़ी बहाली होने जा रही है। इस बात की जानकारी बिहार के भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने दी है। उन्होंने बताया है कि भूमि सुधार में 4353 पदों पर बहाली होगी। भूमि सुधार विभाग में बहाली के जरिए कर्मियों की कमी दूर की जाएगी।

इन भर्तियों के लिए की प्रक्रिया काफी तेज होगी। भूमि सुधार मंत्री के अनुसार अक्टूबर महीने तक इस बहाली की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। 4353 पदों में 1767 पद अमीन और  536 राजस्व कर्मचारी के पद भी शामिल होंगे।

उन्होंने बताया कि भूमि संबंधी जितने भी कार्य हैं सभी को ऑनलाइन किया जा रहा है। बिहार के 20 जिलों में भूमि सर्वे का काम चल रहा है भूमि सर्वे को लेकर राज्य के 90 अंचलों में  208 शिविर बनाए गए हैं जहां पर विभाग के कर्मचारी सर्वेक्षण के काम में लगे हुए हैं।

वहीं प्रदेश के 130 अंचलों में भी भूमि सर्वे को लेकर शिविर गठन की प्रक्रिया की शुरुआत कर दी गई है।  जानकारी के अनुसार भूमि सुधार उप समाहर्ता को पत्र देकर 30 वर्किंग डेज के भीतर म्यूटेशन के वादों निपटारा करने का भी आदेश दिया गया है। भूमि सर्वे बाद चकबंदी का काम होगा। उसकी  तैयारी भी जारी है।

भूमि सुधार मंत्री के अनुसार विभागों के कार्यों के निपटारे के लिए हाई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है। राज्य के किसान किसी भी देश या राज्य से अपनी जमीन का रसीद कटवा सकते हैं।

उन्होंने ने यह भी कहा कि विभाग के अंतर्गत जो कोई भी अधिकारी अच्छे कार्य करेंगे उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। जबकि यह चेतावनी भी दी है कि सरकार भूमि का अतिक्रमण करने वाले को बख्शा नहीं जाएगा। सरकारी भूमि का अतिक्रमण करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि किसानों की भूमि का डिटेल पोर्टल पर भी उपलब्ध रहेंगे। अंचल में भी रात एक राजस्व अधिकारी की नियुक्ति होगी जिसके जिससे सीओ का काम आसान हो जाएगा और वह फील्ड में जाकर भूमि संबंधी विवादों का निपटारा भी कर सकेंगए।

भूमि सुधार मंत्री यह भी बताया कि भ्रष्टाचार करने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई भी जारी है। नवंबर 2020 भ्रष्टाचार में लिप्त 8 पदाधिकारी निलंबित हो चुके हैं। वहीं 24 पदाधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई भी शुरू की गई है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: