Breaking News

New Electricity Connection In Bihar By Phone

अब फोन के जरिये घर बैठे लिया जा सकता है बिजली कनेक्शन, बस करना होगा छोटा सा काम

बिहार में अब घर बैठे ही फोन पर बिजली कनेक्शन की सुविधा मिल जाएगी। ऊर्जा विभाग की जानकारी के अनुसार उत्तर बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन और दक्षिण बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन के अंतर्गत आने वाले उपभोक्ताओं को अब अपने मोबाइल से ही बिजली कनेक्शन की सुविधा मिल सकेगी।

मोबाइल पर बिजली कमी कनेक्शन देने को लेकर सुविधा नाम की एक ऐप को लॉन्च किया गया है। इस ऐप के जरिए नया बिजली कनेक्शन मिल सकेगा। साथ ही बिजली का बिल भी जमा किया जा सकेगा। इससे पहले लोगों को बिजली कनेक्शन के लिए अंचल या अनुमंडल स्थित बिजली कार्यालय से संपर्क करना होता था। लेकिन अब फोन के माध्यम से उन्हें बिजली कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

जिस किसी भी उपभोक्ता को बिजली कनेक्शन चाहिए उन्हें सबसे पहले अपने मोबाइल में सुविधा ऐप को डाउनलोड करना होगा। या इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट जाने के बाद लेफ्ट साइड में न्यू बिजली कनेक्शन वाला पेज को ओपन करना होगा। इस पेज को ओपन करने के बाद उपभोक्ता से उनका एड्रेस प्रूफ के साथ-साथ अन्य जरूरी जानकारी मांगी जाएगी।

जानकारी सबमिट करने के बाद एक स्थाई कोड जनरेट होगा। कोड के जनरेट होने के बाद पेमेंट रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन खुलेगा। इस ऑप्शन के खुलने के बाद उपभोक्ता को एप्लीकेशन फीस जमा करना होगा। एप्लीकेशन फीस जमा करने के बाद बिजली कनेक्शन के लिए जो प्रक्रिया हैं, वह शुरू हो जाएगी।

ऊर्जा विभाग की माने तो मौजूदा समय में बिहार के उपभोक्ता बड़े पैमाने पर सुविधा ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। कोरोना काल के दौरान भी इस ऐप का जमकर इस्तेमाल किया गया। कई इलाकों के उपभोक्ता सुविधा ऐप के जरिए बिजली बिजली बिल का भुगतान कर रहें हैं। इस ऐप की मदद से नए कनेक्शन को भी लगवाया गया है। इस ऐप पर बिजली की चोरी की शिकायत करने का भी ऑप्शन दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: