Sunday, September 26

अब अपने गांव में भी बनवा सकेंगे जातीय, आवासीय और आय प्रमाण पत्र,?

अब आप अपने गांव में भी जातीय, आवासीय और आय प्रमाण पत्र बनवा सकेंगे। अब लोगों को इन प्रमाण पत्रों को बनवाने के लिए प्रखंड और अनुमंडल कार्यालय का चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। क्योंकि अब हर पंचायत में आरटीपीएस काउंटर की व्यवस्था कर दी गई है। पंचायतों में मौजूद पंचायत सरकार भवन में आरटीपीएस काउंटर बनाया गया है।

जिन पंचायतों में पंचायत सरकार भवन नहीं हैं वहां के मनरेगा या अन्य सरकारी भवन में आरटीपीएस काउंटर का सचांलन होगा। आरटीपीएस काउंटर सुबह 10 बजे से खोल दिए जायेंगे। काउंटर खोलने का समय 10:00 बजे से 12:30 बजे तक एवं 2:00 से 5:00 बजे तक निर्धारित है.

पंचायती राज विभाग ने पंचायत में आरटीपीएस काउंटर को चालू करने की अंतिम तिथि 15 अगस्त तय की है। पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी के अनुसार आरटीपीएस काउंटर के संचालन से जुड़े जरुरी संसाधन भी उपलब्ध करा दिया जा चूका है। विभाग के तरफ से मंगलवार को सभी जिलों को इस संबंध में एक पत्र जारी किया गया है।

जिसमें यह कहा गया है कि हर हाल में 15 अगस्त 2021 से पहले आरटीपीएस काउंटर को संचालित किया जाय। काउंटर के संचालित होने के बाद लोगों के उनके पंचायत में ही कई तरह सुविधाएं उपलब्ध हो जाएंगी। पंचायतों को 12 अगस्त तक विभाग को अपने-अपने पंचायतों की सूचना अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: