NCR में नया कंट्रोल सेंटर, कोई भी कर सकेगा फ़ोन, बैन लगने के बाद कोई भी नही चला सकता डीज़ल जेनरेटर


-1

NCR में नया कंट्रोल सेंटर:

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में प्रदूषण से निपटने के लिए गुरुग्राम और फरीदाबाद में कंट्रोल रूम स्थापित किए जाएंगे जो 24 घंटे कार्यरत रहेंगे। इस पर कोई भी व्यक्ति प्रदूषण संबंधी शिकायत कर सकेगा।

 

शुक्रवार से शुरू हुआ कार्य.

प्रदेश के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने शुक्रवार को राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की बैठक में कहा कि ईपीसीए के निर्देशों का पूरी तरह पालन हो। फरीदाबाद और गुरुग्राम जिलों में डीजल जेनरेटर सेट के उपयोग पर जरूरी और आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर प्रतिबंध होना चाहिए। इन क्षेत्रों में बिना किसी अवरोध के ग्रिड से बिजली की आपूíत की व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाए, ताकि डीजल जेनरेटर की आवश्यकता को कम किया जा सके।

 

सब पर निर्माण.

मुख्य सचिव ने कहा कि बड़ी निर्माण परियोजनाओं जैसे राजमार्गो और मेट्रो प्रोजेक्ट पर निर्माण कार्य चला रही कंपनियां प्रदूषण के लिए निर्धारित मानदंडों एवं दिशा-निर्देशों का पालन करने का आश्वासन राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व प्रदूषण नियंत्रण समितियों को दें। विशेष रूप से लाल और नारंगी श्रेणी में आने वाले उद्योगों को भी शपथपत्र देना होगा कि वे केवल अधिकृत ईंधन का उपयोग करेंगे। प्रदूषण के लिहाज से चिन्हित हॉट स्पॉट पर निगरानी और नाइट पेट्रोलिंग सुनिश्चित हो।


Like it? Share with your friends!

-1
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *