UAE: भारत में बने इस सिविल एयरक्राफ्ट ने मचाई धूम, इस खासियत दो देख UAE ने भी की मांग


0

भारत के कानपूर में बनकर तैयार हुए हल्के वजन वाले सिविल एयरक्राफ्ट ने जहां दुनिया भर में धूम मचा दिया है तो वहीं इसकी मांग संयुक्त अरब अमीरात में भी की गई है. ¨हिदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड” द्वारा बनाये गये इस सिविल एयरक्राफ्ट ‘डोर्नियर-228’ की मांग UAE के स्वास्थ्य क्षेत्र के एक बड़े कारोबारी शेख ने एचएएल ने की है. उन्होंने सौ डोर्नियर की मांग की है, जिसका इस्तमाल वहां एयर एंबुलेंस के लिए किया जाएगा.

एचएएल जहां इतने बड़े प्रस्ताव से उत्साहित है, वहीं सावधान भी. वह अभी पड़ताल करा रहा है कि शेख की हैसियत इतना बड़ा आर्डर देने और भुगतान करने की है या नहीं. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर के इस सौदे के लिए वह आवश्यक औपचारिकताओं की भी जानकारी ले रहा है। इसके बाद ही खरीद-फरोख्त का अनुबंध होगा. हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड, कानपुर ने कम वजन वाले सिविल एयरक्राफ्ट डोर्नियर का निर्माण किया है. यह बहुउद्देश्यीय परिवहन विमान है जिसका प्रयोग कम्यूटर परिवहन, एयर टैक्सी संचालन, एयर एंबुलेंस तट रक्षा और समुद्री निगरानी की आवश्यकताएं पूरी करने में किया जा सकता है। एयरक्राफ्ट के निर्माण के बाद इसके लिए खरीदार की तलाश हुई. डोर्नियर का वर्ष 2017 में अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन किया गया. अब एचएएल को बड़ा प्रस्ताव मिला है.

एचएएल के अधिकारी के अनुसार शेख का दुबई समेत यूएई में मेडिकल का बड़ा कारोबार है. कम वजन का होने चलते इस विमान का उपयोग वह एयर एंबुलेंस के रूप में करना चाहते हैं. इस प्रस्ताव के बड़ा होने वजह से एचएएल सावधानी बरत रही है. मौजूदा समय में एक डोर्नियर-228 एयरक्राफ्ट की कीमत 60 करोड़ रुपये हैं. अलग अलग कार्य के लिए अलग अलग सुविधाएं विकसित करने पर इसकी कीमत 110 करोड़ रुपये तक हो रही है, ऐसे में यह देखा जा रहा है कि शेख इस बड़ी रकम को कैसे अदा कर सकते हैं. जबकि इस वजह और भी जानकारी हासिल की जा रही है.


Like it? Share with your friends!

0
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *