IAS के इंटरव्यू में लड़के से पूछा गया ऐसा सवाल, उसका जवाब सुनकर उड़ जायेंगे होश


0

हर किसी का सपना होता है कि वो आईएएस जैसी बड़ी पोस्ट पर जाए क्योंकि ये ऐसी पोस्ट है जो आपको न सिर्फ अच्छा खासा पैसा देती है बल्कि सरकारी सुविधाओं के साथ ही साथ आपको खूब मान और रूतबा भी मिलता है और इसी रूतबे के लिए लाखो लोग संघर्ष करते है ये बात भी हम लोग बड़े अच्छे से जानते है, लेकिन इस एग्जाम के लिए संघर्ष तो करना ही पड़ता है इसमें पहले प्री क्लियर करिए फिर मेन एग्जाम पास करो फिर आता है इंटरव्यू, अधिकतर लोग मेन एग्जाम तो पास कर लेते है लेकिन इंटरव्यू के वक्त उनके पसीने छूट जाते है।
इंटरव्यू में उनसे ऐसे ऐसे सवाल पूछे जाते है जो दुनिया के किसी किताब की सलेबस में ही नही मिलते है और आज हम आपके सामने ऐसे ही कुछ सवालों के नमूने लेकर के आये है जो आपको हैरान करके रख देने वाले है तो चलिए फिर शुरू करते है।
Source: The Hindu
सवाल नम्बर 1. अगर आप सवेरे सवेरे बिना किसी टेंसन के उठ जाए और आप पाए कि आप तो गर्भवती है तो ऐसे में आप क्या करेंगी?
इसका जवाब होता है, कुछ नही मैं तो अपने पति को इस बात की खुशखबरी दूंगी और परिवार का भी मुंह मीठा करवाना होगा।
सवाल संख्या 2. एक घर में काम चल रहा है और दाई तरफ एक दीवार बन रही है, जिसे चार मजदूरों ने छह घंटे में बना डाला अब अगर आठ मजदूर हो तो कितने घंटे में बनायेंगे?
जवाब है अब दीवार बनायेंगे ही क्यों? जब दीवार पहले ही बन चुकी है।
Source: efficientlearning.com
सवाल नम्बर 3. अब मान लीजिये कि आपने अपने बाए हाथ में तो एक बड़ा सा चार मौसमी पकड़ी हुई है और दाए हाथ में चार सेव तो आपके पास क्या हुआ?
इसका जवाब हुआ मेरे पास एक बहुत ही बड़ा हाथ हुआ।
ये सवाल जरा दिलचस्प है, अगर मैं पूछूं कि एक मोर है जिसने अंडे तो दिए ही नही लेकिन उसके बच्चे हो गये, ये बच्चे भला कैसे हुए?
बड़ा ही सिम्पल जवाब है, अंडे तो मोरनी ने दिए होंगे न।
Source: Dr. Jim Harris
अब आते है आखिरी सवाल पर, अगर मैं आपकी बहन के साथ भाग जाऊं तो आप क्या करेंगे?
इसका जवाब है, आप उसके साथ कही भी भागे, वो आपसे आगे ही निकलेगी, लेकिन अगर आप मेरी बहन को लेकर के भागे तो इसका जवाब होता मैं अपनी बहन से पूछूंगा क्या तुम अपनी मर्जी से इसके साथ भागी हो? और मर्जी से है तो आप एक बहुत ऊँचे पद पर सम्मानित व्यक्ति है।


Like it? Share with your friends!

0
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *