सऊदी अरब में कल का दिन बहुत ही ऐतिहासिक होने वाला है. कल इस देश में एक नया उजाला देखने को मिलेगा. जो बदलते और आगे बढ़ते हुए सऊदी का गवाह बनेगा. कल से सऊदी की सड़कों की रौनक और भी बढ़ जाएगी. क्योंकि कल के रविवार यानि कि 24 जून से यहां की महिलाएं अपने एक हुनर का परिचय देगी. वो हुनर हैं सड़कों पर ड्राइविंग करने का, जिसे इसे पहले बार यहां के महिलाएं करनी जा रही है. क्योंकि इस देश की महिलाओं को गाड़ी चलाने पर लगाये गये प्रतिबंध को हटा दिया गया है. यह ऐतिहासिक फैसला सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने लिया था.

इस फैसले के बाद महिलाओं को गाड़ी चलाने का प्रशिक्षण देने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस दिए जाने लगे. मगर लाइसेंस मिलने के बाद भी महिलाओं को 24 जून का इंतजार था, जो कि कल रविवार की सुबह खत्म हो जाएगा. यह कदम सऊदी में महिलाओं के लिए मील का पत्थर साबित होगा, क्योंकि अभी तक उन्हें कहीं जाने के लिए पुरुष रिश्तेदार, टैक्सी ड्राइवर या अन्य किसी सहायता की जरूरत होती थी. लेकिन अब से वह खुद ड्राइव करके कहीं भी जा सकेंगी.

इस फैसले से जहां अरब के तमाम लोग खुश हैं तो वहीं यहां की महिलाओं ने भी अपनी खुशी का इजहार करते हुए एक अंग्रेजी वेबसाइट को अपना इंटरव्यू दिया. जिसमें उन्होंने अपनी संस्कृति का सम्मान करते हुए इस फैसले का स्वागत किया.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *