भारत पाकिस्तान के बीच कश्मीर को लेकर उतपन्न हुई तल्खी के बीच अमेरिका ने एक ऐसा कदम उठाया है जिसको लेकर सुर्खियां बन रही है.
जबकि इस कदम को अमेरिका के तरफ से पाकिस्तान के लिए थोड़ी राहत के तौर पर देखा जा रहा है.
दरअसल अमेरिका ने पाकिस्तानी राजनयिकों और कर्मचारियों की आवाजाही पर पूर्व में लगाए गए प्रतिबंध को हटा लिया है. जिसके बाद पाकिस्तान के विदेश सेवा अधिकारी और कर्मचारी अमेरिका में कहीं भी आ-जा सकते हैं.

इस पहले अमेरिका ने पाकिस्तानी राजनयिकों और उनके कर्मचारियों के लिए जो निमय लागू किया था उसके अनुसार जिस शहर में उनकी तैनाती हुई हैं वहां से 25 मील से दूर बिना परमीशन के वह नहीं जा सकते थे.
पिछले साल जब अमेरिका ने उन पर ये सख्ती लागू की, तो पाकिस्तान ने भी तुरंत प्रभाव से अमेरिकी अधिकारियों के लिए यही नियम पाकिस्तान में भी लागू कर दिया.

अमेरिका ने पाकिस्तान पर ये प्रतिबंध पिछले साल लगाया था. फिलहाल इस खबर को पाकिस्तानी अखबार डॉन ने प्रकाशित किया है. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक इस्लामाबाद ने भी अमेरिका के इस कदम के बाद पाकिस्तान में अमेरिकी राजनयिकों की सुविधाएं बहाल कर दी हैं.

हालांकि, पाकिस्तान के विदेश विभाग ने इस घटना पर टिप्पणी नहीं की है. माना जा रहा है कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की अमेरिका यात्रा के बाद ट्रंप ने इस आदेश में नरमी की है.

मालूम हो कि कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद पाकिस्तान लगातार हर मामले में भारत से रिश्ता तोड़ता जा रहा है. अभी कुछ समय पहले ही से भारत व्यापरिक संबंध तोड़ने के बाद पाकिस्तान ने दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस पर भी रोक लगा दी है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *