अभी अभी सामने आई एक बड़ी खबर के अनुसार रेलवे में बड़ा बदलाव किया गया है. जिसकी जानकारी नहीं होने पर यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. जानकारी के अनुसार अलग-अलग रूटों की 221 ट्रेनों को रेलवे ने रद्द कर दिया है.

रेलवे ने इन ट्रेनों के साथ ही 89 ट्रेनों के रूट में भी बदलाव किया है. ऐसे में अगर आप भी आज कही जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एक बार अपनी ट्रेन से जुड़ी जानकारी जरूर चेक कर लें.

रेलवे ने कुछ मेल और एक्सप्रेस रेलगाड़ियों के साथ ही कुछ स्पेशल रेलगाड़ियों को भी रद्द करने का फैसला लिया है. इसी के साथ बड़ी संख्या में पैसेंजर ट्रेनों को भी रद्द किया गया है.

रेलवे ने जिन ट्रेनों के रूट में बदलाव किए हैं, उनके बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है क्योंकि सफर के दौरान अगर आपको कहीं उतरना है और ट्रेन का रूट बदल चुका है तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.
बताया जा रहा है कि देशभर में रेलवे के अलग-अगल जोन में इन दिनों मरम्मत का काम चल रहा है. ऐसे में रेलवे ने कई जगह पर ट्रैफिक ब्लॉक लिए हैं. ट्रेनों को बेहतरीन तरीके से चलाने के लिए कई ट्रेनों को रद्द किया गया है जबकि कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है.

भारतीय रेल ने जिन ट्रेनों को रद्द किया है उसकी लिस्ट रेलवे की वेबसाइट नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टर पर भी जारी की गई है. स्ट्रेशनों पर भी ट्रेनें रद्द किए जाने के संबंध में जानकारी दी जा रही है. यात्री रेलवे की हेल्पलाइन 139 सेवा पर SMS करके भी ट्रेनों की स्थिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *