लम्बे समय से जारी इंडियन क्रिकेट टीम के कोच की तलाश आज पूरी हो गई है. भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले गैरी कर्स्टन को टीम इंडिया का कोच नियुक्त किया गया है. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान रह चुके गैरी कर्स्टन की गिनती दुनिया के बेहतरीन कोचों में होती है. गैरी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर (RCB) के कोच रह चुके हैं.

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ओपनर गैरी कर्स्टन को अगले साल शुरू होने वाली द हंडरेड लीग में कार्डिफ पुरुष टीम का कोच बनाया गया है. इसके साथ ही इस टीम के लिए लंबे समय से हो रही कोच की तलाश भी खत्म हो गई है.

वहीं, पिछले साल ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम को टी-20 वर्ल्ड कप जिताने वाले कोच मैथ्यू मॉट को कार्डिफ की महिला टीम का कोच बनाया गया है. टीम इंडिया और आईपीएल में कोचिंग देने के अलावा कर्स्टन बिग बैश की टीम होबार्ट हरिकेंस के साथ भी जुड़े थे.

अपनी नई टीम से जुड़ने के बारे में कर्स्टन ने कहा कि कोचिंग संबंधी काम के लिए इंग्लिश एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड से जुड़ना ऐसा काम है जो मैंने इससे पहले कभी नहीं किया था. यह एक शानदार अवसर है. कर्स्टन ने आगे कहा कि ये एक अनुसार प्रारूप है और मुझे पूरी उम्मीद है कि ये काफी लोकप्रिय होगा.

वहीं मैथ्यू मॉट ने कहा कि मुझे इस बात में कोई संदेह नहीं है कि ये प्रारूप महिलाओं के लिए भी सफलता लेकर आएगा. निश्चित रूप से ये प्रारूप बेहद सफल होने वाला है. लीग में 100 गेंदों का मुकाबला होगा. एक दस गेंदों का ओवर भी फेंका जाएगा और इन मुकाबलों में एलबीडब्‍ल्यू से बल्लेबाज आउट नहीं हो सकेगा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *