बिहार की नीतीश सरकार हमारे यहां अब 35 वर्ष तक के युवाओं एक बड़ा तोहफा देने की तैयारी में लग गई है. यह तोहफा है कौशल प्रशिक्षण का, जिसके लिए उम्र सीमा बढ़ाई जाएगी और इसका ऐलान बहुत जल्द होगा. यानि कि कुछ ही दिनों बाद से कौशल प्रशिक्षण केंद्रों पर 15 से 35 वर्ष तक युवाओं को ट्रेनिंग मिल सकेगी.

सरकार के सात निश्चय में एक कुशल युवा कार्यक्रम के तहत अभी सामान्य वर्ग के लिए उम्र सीमा 15 से 25 वर्ष, नि:शक्त व एससी-एसटी के लिए अधिकतम 30 वर्ष और पिछड़ा वर्ग के लिए 28 वर्ष है. उम्र सीमा बढ़ने से प्रशिक्षणार्थियों की संख्या में पांच से दस गुनी वृद्धि होगी. विभिन्न जिलों में युवाओं द्वारा कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए उम्र सीमा बढ़ाने की मांग की जा रही थी. इसके बाद मुख्यमंत्री ने विभाग से इस दिशा में प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया था.

श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि मुख्यमंत्री की स्वीकृति मिलते ही इसे लागू कर दिया जाएगा. मंत्री ने कहा कि कौशल प्रशिक्षण दिलाने वाली कुछ एजेंसियां जो दूसरों को ट्रेनिंग का जिम्मा दे रही थीं, वैसी एजेंसियों के खिलाफ सरकार कार्रवाई करेगी.

इस मामले में और भी अपडेटेड जानकारी के लिए अखंड इंडिया की टीम के साथ बने रहे. हम जल्द ही आपको इस मामले की ताजी जानकारी से रुबुरु करायेंगे. अगर यह जानकारी आपको पसंद आई तो इसे लाइक और शेयर करे. ताकि हमारा मनोबल और भी बढ़े. साथ ही हम आपके लिए अधिक से अधिक समाचारों का संकलन भी करते रहे.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *