बिहार बोर्ड के इंटर के परिणाम को घोषित कर दिया गया. इस बार 52.95 प्रतिशत रिजल्ट हुआ है. BSEB के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस बार पासिंग परसेंटेज में 17 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. परीक्षा कड़ाई के साथ ली गयी थी. फिर भी डेढ़ गुना की उतीर्ण में वृद्धि हुई है. कॉमर्स विषय में 46% परीक्षार्थी सफल हुए हैं. सायंस संकाय में 44.71% परीक्षार्थी सफल हुए हैं. आर्ट्स विषय में 61.32 फीसदी रिजल्ट हुआ है. जहां तक टॉप करने वाले छात्रों का सवाल है तो निधि सिन्हा इंटर कॉमर्स की टॉपर बनीं है. सायंस विषय में 434 अंकों के साथ कल्पना टॉपर बनी है. इन्होंने ही हाल ही में CBSE NEET की परीक्षा में टॉप किया था. सायंस में सिमुलतला के अभिनव दूसरे टॉपर बने हैं. रुद्रेश राज वर्मा सांयस विषय के तीसरे टॉपर बने हैं. दूसरे स्थान पर रहे अभिनव को 421 अंक मिले हैं. आर्ट्स स्ट्रीम में सिमुलतला आवासीय की कुसुम कुमारी ने टॉप किया है. इसके साथ ही अरविंद महिला कॉलेज की छात्रा पटना की प्रियांकी मेहता दूसरे स्थान पर और तीसरे स्थान पर प्रज्ञा प्रांजल हैं. प्रज्ञा प्रांजल को 419 अंक मिले हैं.

बता दें कि इस बार बिहार बोर्ड के बारहवीं टॉप करने वाले छात्रों को बड़ा इनाम दिया जायेगा. टॉप करने वाले टॉप-3 स्टूडेंट्स को 1 लाख रुपये इनाम के तौर पर पर दिए जाएंगे. इनामी राशि के अलावा उन्हें लैपटॉप और किंडल ई-रीडर गिफ्ट दिया जाएगा. सेंकेंड टॉपर को 75,000 रुपये और थर्ड टॉपर को 50,000 रुपये इनाम के तौर पर दिए जाएंगे. फोर्थ और फिफ्थ टॉपर को 15 हजार रुपए के साथ एक लैपटॉप भी दिया जाएगा.

इसके साथ ही इस बार बोर्ड की ओर से अधिकतम 10% तक ग्रेस मार्क्स भी दिए जाएंगे. लेकिन यदि कोई भी छात्र भाषा विषय में फेल करता है तो उसे कोई ग्रेस नहीं मार्क्स नहीं दिया जायेगा. इससे पहले बोर्ड एक विषय में अधिकतम 8% और दो विषयों में 4-4% तक ग्रेस मार्क्स देता था.

बोर्ड के मुताबिक, इंटर की परीक्षा पास करने के लिए छात्र को हर एक विषय की थ्योरी में कम से कम 30% और प्रैक्टिकल में 40% मार्क्स लाने होंगे. छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर biharboard.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा हिंदी न्यूज 18 पर भी आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

मालूम हो कि वर्ष 2018 में बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा में करीब 12,07,986 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. इन परीक्षाओं का आयोजन बिहार के 1,384 सेंटर्स पर हुआ था. BSEB Bihar School Examination Board ने 2017-18 के एकेडमिक ईयर के लिए परीक्षाओं का आयोजन 6 फरवरी से 16 फरवरी के बीच करवाया था.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *