बिहार के लाखों युवा ऐसे हैं जो खेल के दुनिया में अपना नाम रौशन करना चाहते हैं. बिहार में जहां तक प्रतिभा की बात है तो खेल की दुनिया में एक से बढ़कर एक प्रतिभावान खिलाड़ी हैं, जिन्होंने दुनिया में अपना लोहा मनवाया है. बता दें कि ऐसे ही खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए बिहार सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है. जिसकी जितनी भी तारीफ की जाये वो कम हैं.

वैसे तो यहां के खिलाडि़यों को अंततराष्‍ट्रीय स्‍तर पर चमकने में सरकार प्राेत्‍साहन देती रही है लेकिन इसी कड़ी में सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है. अब सरकार ऐसे प्रतिभावान खिलाडिय़ों के ओलंपिक में बेहतर प्रदर्शन के आधार पर दो करोड़ रुपये तक का इनाम देगी. बिहार विधान परिषद में कला संस्कृति एवं युवा विभाग के बजट पर हुए सामान्य वाद-विवाद के दौरान सरकार ने यह घोषणा की है.

कला संस्कृति, खेल एवं युवा मामलों के प्रभारी मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि बिहार के जो भी प्रतिभावान खिलाड़ी ओलंपिक में स्वर्ण पदक प्राप्त करेंगे, राज्य सरकार उन्हें ईनाम के रूप में दो करोड़ रुपये देगी. उन्होंने बताया कि राज्य में 141 स्टेडियम का निर्माण पूरा हो चुका है. शेष निर्माणाधीन हैं. बीते वर्ष 51 नए स्टेडियम बनाने की स्वीकृति दी गई है. सदन ने बाद में ध्वनिमत से कला संस्कृति, युवा एवं खेल विभाग के लिए 139.11 करोड़ की मांग को स्वीकृति दे दी.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *