जो लोग पासपोर्ट बनाना चाहते हैं उनके लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. बता दें कि अब लोगों को उनके मोबाइल पर ही पासपोर्ट आवेदन संबंधी अपॉइंटमेंट मिल जाएगा. इसके लिए विदेश मंत्रालय ने मोबाइल एप को सुविधाओं के कई साथ नए रूप में विकसित किया है. जिसके बाद से लोगों को पासपोर्ट बनवाने में काफी आसानी होगी.

नीतिगत मामलों में भी समस्याओं के निराकरण से जुड़े कई विकल्प इसमें दिए गए हैं. एम पासपोर्ट सेवा नामक इस एप के जरिए पासपोर्ट के लिए औनलाइन आवेदन व अपाइंटमेंट एंड्रायड मोबाइल पर मिल सकेगा. क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिसर रश्मि बघेल ने बताया कि मंत्रालय ने पहले भी इस तरह का एप बनाया था, लेकिन उसमें कुछ दिक्कतें थीं. इसलिए नए सिरे से यह एप विकसित किया है.

इसके मुख्य मेन्यु में विंडो के रूप में फीस, पासपोर्ट का स्टेटस, सेंटर, एफिडेविड व अपाइंटमेंट संबंधी उपलब्धता है. इसमें उपलब्ध सेवाओं का ब्योरा, आवेदन कहां करना है, आवेदन पत्र, फीस के भुगतान, पुलिस वेरिफिकेशन, पोस्टल डिस्पैच एवं कॉल सेंटर की जानकारी भी रहेगी .

इस मामले में और भी अपडेटेड जानकारी के लिए हमारी टीम के साथ बने रहे. हमारी टीम के सदस्य इस मामले की हर छोटी बड़ी जानकारी जुटाने में लगे हुए हैंहम जल्द ही आपको इसके साथ अन्य कई मामलों किए ताजी जानकारी से रुबुरु करायेंगे. अगर यह जानकारी आपको पसंद आई तो इसे कृपया करके लाइक और शेयर करे. ताकि हमारा मनोबल और भी बढ़े. साथ ही हम आपके लिए इसी तरह से अधिक से अधिक समाचारों का संकलन भी करते रहे.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *