ट्रेन में ट्रैवल करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. रेलवे बोर्ड ने एक नयी सुविधा दी है. जी हां, अब आने जाने यात्रियों को बहुत सहूलियत होगी. रिजर्वेशन के कंफर्म टिकट पर अब परिवार का कोई भी सदस्य यात्रा कर सकेगा. इनमें माता, पिता, पत्नी, भाई, बहन, बेटा व बेटी शामिल हैं. रेलवे बोर्ड ने इस सुविधा से संबंधित विस्तृत जानकारी आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर लोड कर दी है.

आइआरसीटीसी की वेबासाइट पर जाकर इस बाबत विस्तार से जानकारी ले सकते हैं. जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) राजेश कुमार ने बताया कि रेलवे बोर्ड की बैठक में यह निर्णय लिया गया है.
 
कन्फर्म टिकट पर परिवार के किसी दूसरे सदस्य को सफर करने के लिए आपको 24 घंटे पहले स्टेशन प्रबंधक व चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर को आवेदन देना होगा. स्टेशन प्रबंधक व चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर को आवेदन के साथ अपने परिवार के सदस्य, जो यात्रा करने जा रहे हैं, उनका नाम लिख कर देना होगा.

इसके बाद पहले कंफर्म टिकट व यात्रा नहीं करनेवाले और यात्रा करनेवाले दोनों व्यक्तियों के आधार कार्ड की फोटो कॉपी साथ देनी होगी. इसके बाद कंफर्म टिकट का डुप्लीकेट जारी किया जायेगा. डुप्लीकेट टिकट जारी होने के बाद आपका सफर सरल हो जायेगा और आप यात्रा कर सकते हैं

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *