हवाई यात्रा करने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. भारतीय एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज केन्द्र सरकार की उड़ान(UDAN) स्कीम के तहत सिर्फ 967 रूपये में हवाई जहाज से यात्रा करने का मौका दे रही है. जेट एयरवेज ने इस योजना के तहत चार रूट तय किए हैं. 14 जून को ये लखनऊ-इलाहाबाद-पटना सेक्टर में पहली अड़ान भरेगी. उड़ान (UDAN) केन्द्र सरकार की स्कीम है जिसके तहत देश के क्षेत्रीय इलाकों में हवाई जहाज के जरिए आवाजाही को बढ़ावा देना है. उड़ान(UDAN) का मतलब है ‘उड़े देश का आम नागरिक’.

लखनऊ-इलाहाबाद-पटना फ्लाइट के लिए टिकट राशि 967 रूपये से शुरू है वहीं पटना-इलाहाबाद-पटना के लिए 1216 रूपये का टिकट है. इसी तरह नागपुर-इलाहाबाद-नागपुर रूट पर 1690 रूपये लगेंगे तो इंदौर-इलाहाबाद-इंदौर रूट पर 1,914 रूपये टिकट फी है. दिल्ली-नासिक-दिल्ली के लिए मिनिमम 2,665 रूपये लगेंगे.

बताया जा रहा है कि लखनऊ-इलाहाबाद-पटना रूट पर एक हफ्ते में तीन बार हवाई जहाज उड़ान भरेगी. इसके साथ ही जेट एयरवेज नई-दिल्ली- नासिक, नागपुर-इलाहाबाद-इंदौर और लखनऊ-बरेली-दिल्ली रूट पर भी चलेगी. जेट एयरवेज के निदेशक गौरांग शेट्टी ने कहा, “उड़ान योजना एक बेहतरीन शुरूआत है. इससे लोगों को देश के अड्यन सेक्टर के लाभ का पता चल सकेगा और इसकी पहुंच देश के कई क्षेत्रों तक हो सकेगी.”

बता दें कि उड़ान फ्लाइट्स में लगभग आधी सीटें सब्सिडी रेट पर दी जाएंगी. इस योजना में पैसा लगाने के लिए नागरिक उड्यन मंत्रालय बड़ी रूट पर चलने वाली फ्लाइट्स से प्रति उड़ान पर 5000 रूपये वसूल रहा है. उड़ान योजना के तहत पांच एयरलाइन्स को 128 क्षेत्रीय रूट दिए गए हैं.
इनपुट:ABP

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *