संयुक्त अरब अमीरात (UAE) कैबिनेट ने एक बड़ा फैसला लिया है. जिसके तहत भारतियों को एक बड़ा तोहफा मिला है. बता दें कि जो भारतीय दुबई और अबुधाबी होते हुए दुसरे अलग अलग स्थानों की यात्रा करेंगे वो दुबई और अबुधाबी में दो दिन मुफ्त में रुक सकते हैं. यानि कि भारतीय यहां 48 घंटे तक फ्री में बिना वीजा के भी रुक सकते हैं.

यूएई कैबिनेट ने बुधवार को कई बड़े फैसले लिए, जिसमें से यह एक है. कैबिनेट ने प्राइवेट सेक्‍टर में फॉरेन वर्कर्स इंश्‍योरेंस और वीजा सुविधा के लिए लेजिसलेटिव पैकेज देने का भी निर्णय लिया है.

बता दें कि यूएई सरकार ने दुबई और अबुधाबी होते हुए दुनिया के अन्‍य हिस्‍सों की यात्रा करने वाले भारतीय यात्रियों को फ्री ट्रांजिट वीजा देने का फैसला किया है. इस अवधि को केवल 50 दिरहम (930 रुपए) देकर 96 घंटे या 4 दिन तक बढ़ाया जा सकता है. नए नियम को लागू करने की तारीख की घोषणा होना अभी बाकी है. यात्री इन ट्रांजिट वीजा को सभी यूएई एयरपोर्ट पर बने पासपोर्ट कंट्रोल हॉल में एक्‍सप्रेस काउंटर्स से प्राप्‍त कर पाएंगे.

यह फैसला दुबई के शासक और यूएई के प्रधानमंत्री शेख मोहम्‍मद बिन राशिद अल मकतूम की अध्‍यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में लिया गया. इस दौरान रोजगार की चाहत रखने वाले लोगों को नया 6 माह का वीजा देने का भी फैसला लिया है. कहा जा रहा है कि इन फैसलों के बाद UAE में पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ेगी. इससे देश का फायदा होगा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *