देश के गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को सदन में कश्मीर से धारा 370 हटाकर उसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने का प्रस्ताव देकर यह ऐलान किया था. जिसके बाद कश्मीर और लद्दाख दो अलग अलग केंद्र शासित प्रदेश बने. कुछ विपक्षी को छोड़कर मोदी सरकार के इस फैसले से पूरा देश और कश्मीर की जनता खुश है. क्योंकि अब कश्मीर ने विकास की नई हवा चलने वाली है.
 

 
गृहमंत्री के बाद अब देश के रक्षा मंत्री ने वगु बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि अब से डिफेंस फोर्स के सिंगल पुरुष सर्विस कर्मियों के लिए चाइल्ड केयर लीव (CCL) के फायदों में बढ़ोतरी की है. साथ ही महिला ऑफिसर्स के मामले में CCL प्रावधानों में कुछ छूट दी गई है.
 

 
 
रक्षा मंत्रालय ने अपनी प्रेस रिलीज में कहा कि राजनाथ सिंह ने सिंगल पुरुष सेवा कर्मियों को चाइल्ड केयर लीव (CCL) के लाभों के विस्तार की मंजूरी दी है. रक्षा बलों की महिला अधिकारियों के मामले में CCL प्रावधानों में कुछ छूट दी गई हैं. सिविल कर्मचारियों को सीसीएल के समान लाभ प्रदान करने के लिए हाल ही में डीओपीटी के आदेश भी किए गए हैं.
 

 
वर्तमान में, रक्षा बलों में महिला अधिकारियों को सीसीएल प्रदान किया जा रहा है। हाल ही में, डीओपीटी ने नागरिक कर्मचारियों को सीसीएल के अनुदान के लिए कुछ संशोधन किए हैं, जिसके तहत अब तक महिला कर्मचारियों को दी जाने वाली सीसीएल को एकल पुरुष सरकारी कर्मचारियों के लिए भी बढ़ाया गया है।
 

सीसीएल का लाभ उठाने के उद्देश्य से 40 प्रतिशत विकलांगता वाले बच्चे के मामले में पहले निर्धारित 22 वर्ष की आयु सीमा को हटा दिया गया है। इसके अलावा, एक समय में ली जाने वाली सीसीएल की न्यूनतम अवधि को 15 दिनों के बजाय 05 दिन कर दिया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *