र्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 18 मंडलों में ‘अटल आवासीय विद्यालय खोले जाने की घोषणा की। इस कड़ी में गोरखपुर जिला प्रशासन ने गोला तहसील के हरपुर ग्राम पंचायत में विद्यालय के लिए 15 एकड़ जमीन चिन्हित कर ली है। यह ‘अटल आवासीय विद्यालय, नवोदय आवासीय विद्यालय की तर्ज पर संचालित होगा।
 
प्रदेश में खुलने वाले इन विद्यालयों के लिए वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 50 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत भी कर दी है। जरूरत के मुताबिक अगले वित्तीय वर्ष में और धनराशि जारी होगी। उधर बस्ती मण्डल में भी अगले चरण में आवासीय विद्यालय खोला जाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन ने जमीन की तलाश शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को जुलाई में जमीन की तलाश के लिए निर्देश दिए थे। चौरीचौरा और बांसगांव तहसील में जमीन की तलाश भी की गई लेकिन उपयुक्त जमीन नहीं मिली। जमीन की तलाश गोला तहसील के हरपुर गांव में पूरी हो गई। हरपुर के ग्राम प्रधान शन्नौहरी देवी के प्रतिनिधि ध्रुवचंद ने बताया कि ‘अटल आवासीय विद्यालय के लिए प्रस्ताव दे दिया है। यहां धुरियापार चीनी मिल से अलग करीब 250 एकड़ जमीन बंजर है जिसका इस्तेमाल ऐसे कार्यो के लिए किया जा सकता है।

श्रमिकों के बच्चे पढ़ेंगे इस स्कूल में ऐसे श्रमिकों के बच्चों का प्रवेश होगा जो श्रम विभाग में पंजीकृत होंगे। इसमें प्रवेश लेने बच्चों को नि:शुल्क पढ़ाई के साथ ही नि:शुल्क भोजन और रहने की भी व्यवस्था होगी। डीएम के. विजयेन्द्र पाण्डियन ने बताया कि विद्यालय का निर्माण 15 एकड़ जमीन में होगा। ग्राम पंचायत के प्रस्ताव की प्रक्रिया पूरी कराकर जल्द ही जमीन का आवंटन व कब्जा श्रम विभाग को दे दिया जाएगा। 200 छात्रों की रहेगी क्षमता, कक्षा 12 तक पढ़ाई विद्यालय में 200 छात्रों की पढ़ाई और रहने का इंतजाम होगा। आवेदन के हिसाब से छात्र संख्या में इजाफा भी किया जाएगा। विद्यालय में कक्षा एक से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई होगी। यानी एक बार बच्चे का प्रवेश हो गया तो 12वीं तक पढ़ाई की कोई चिंता नहीं होगी। पूरी पढ़ाई नि:शुल्क होगी।
 
उप श्रम आयुक्त ने चिन्हित जमीन का किया निरीक्षण शनिवार को उप श्रम आयुक्त एके सिंह ने अपने कार्यालय के अन्य अधिकारियों के साथ गोला तहसील की हरपुर स्थित जमीन का निरीक्षण किया। उन्होंने जमीन के प्रस्ताव और आवंटन की प्रक्रिया को लेकर गोला तहसील के एसडीएम से भी वार्ता की। गोरखपुर मण्डल में 3.25 लाख श्रमिक श्रम विभाग में पंजीकृत हैं। विद्यालय खुलने से श्रमिकों के बच्चों को नए माहौल में बिना आर्थिक दबाव के पढ़ाई करने का अवसर मिलेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *