सऊदी: ईद आने वाली है, रमजान का आखिरी दिन चल रहा है. लगभग सभी घरों में ईद की तैयारियां चल रही है. लोगों ने खरीदारी भी शुरू कर दी है. जिसे देखते हुए सऊदी मंत्रालय ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें के तहत ऊदी वाणिज्य और निवेश मंत्रालय (एमसीआई) ने बिक्री और प्रचार के अपने निरीक्षण को बढ़ा दिया है. ताकि ईद के दौरान शौपिंग मॉल में किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचा जा सके.

मीडिया विभाग ने रविवार जानकारी देते हुए यह कहा कि एमसीआई ने इस समय के दौरान प्रचार प्रस्तावों, बिक्री और प्रतियोगिताओं की वास्तविकता को सत्यापित करने के लिए राज्य भर में शॉपिंग सेंटर और बाजारों को लक्षित करने के लिए एक निरीक्षण अभियान चलाया है.

इस अभियान को शुरू करने का उद्देश्य उपभोक्ता अधिकारों की रक्षा और संरक्षण करना है, उन्होंने कहा कि ये अभियान बाजार की जांच और नियंत्रण और माल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एमसीआई के मौसमी ड्राइव का हिस्सा हैं. यह धोखाधड़ी और मूल्य में हेरफेर के मामलों की निगरानी करने के लिए सामानों की वैधता को सत्यापित करेगा. जनता की मांग को पूरा करने के लिए उचित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करेगा.

इसके साथ ही मंत्रालय ने ऑनलाइन खरीदारी करते वक़्त उपभोक्ताओं को देखभाल करने के लिए चेतावनी दी है, उन्हें नकली उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री की रिपोर्ट करने का आग्रह किया है. अभी 5,953 व्यावसायिक प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया जा चुका है. जिसमें यह पाया गया है कि 91 भ्रामक और झूठे प्रचार के साथ वाणिज्यिक नियमों को तोड़ने का काम किया जा रहा है. जिनके खिलाफ एक्शन लेते उनपर सख्त सख्त कार्रवाई की जाएगी. यह अभियान फिलाहाल जारी रहेगा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *