एक आईएएस ऑफिसर बनना अपने आप में बहुत ही बड़ी बात है। आईएएस बनन के लिए आपको दिन-रात एक करके मेहनत करनी पड़ती है जिसके लिए आपको अपनी जिंदगी के कितने ही साल देने होते हैं।
इस बात में कोई संदेह नहीं है कि आईएएस या आईपीएस अधिकारी होना अपने आप में एक गर्व की बात है। हालांकि, सभी शक्तियों और प्रतिष्ठा के बावजूद एक आईएएस ऑफिसर को औऱ भी कई तरह की सुविधाएं मिलती है जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।
सरकारी घर-
एक आईएएस अधिकारी राज्य सरकार के तहत वीवीआईपी प्रतिबंधित क्षेत्र में एक डुप्लेक्स बंगले के हकदार होते हैं। इस लाभ का आनंद उनके द्वारा किसी अन्य जिला /कमीशन या मुख्यालय में पोस्ट करने के बावजूद लिया जाता है।

सर्विस क्वाटर-
अपने राज्य में जहा एक अधिकारी की पोस्टिंग हैं वहां तो सरकारी घर मिलता ही है इसके अलावा एक आईएएस ऑफिसर को पोस्टिंग के दौरान कहीं जाना पड़े तो वहां भी उन्हें सरकारी घर दिया जाता है।
ट्रांस्पोर्टेशन-
आईएएस अधिकारियों को कम से कम 1 और अधिकतम 3 आधिकारिक वाहन कहीं आने जाने के लिए दिए जाते हैं जिसके लिए उन्हें ड्राइवर भी दिया जाता है। सभी कारों के ऊपर अधिकारियों को ब्लू लाइट भी दी जाती है। मुख्य सचिव पैमाने में नियुक्त अधिकारियों को लाल लाइट वाले वाहन भी दिए जाते हैं।
सुरक्षा-
आईएएस अधिकारी और उनके परिवारों को सरकारी सुरक्षा भी दी जाती है। आम तौर पर, राज्य मुख्यालयों में तैनात अधिकारियों को 3 होम गार्ड और 2 अंगरक्षक दिए जाते हैं। उनकी लाइफ में आने वाले किसी भी खतरे के लिए उनको एसटीएफ कमांडो के द्वारा भी सुरक्षा दी जाती है।

बिल-
निजी कंपनी के कर्मचारियों के विपरीत, आईएएस अधिकारियों को उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली आम घरेलू सेवाओं के लिए किसी भी तरह का बिल नहीं लेना पड़ता है। मिसाल के तौर पर, बिजली या तो अपने आधिकारिक निवास के लिए भारी सब्सिडी से मुक्त दी जाती है।
ट्रेवल-
आधिकारिक और अनौपचारिक यात्राओं दोनों के लिए आईएएस अधिकारी विभिन्न राज्यों में सर्किट हाउस, सरकारी बंगलों या बाकी घरों में सब्सिडी वाले घरों का ही आनंद लेते हैं।
घरेलू कर्मचारी-
आईएएस अधिकारियों को घरेलू कर्मचारियों को अपने आधिकारिक निवास या किसी भी तरह की सेवाओं के लिए या दैनिक कामकाज का ख्याल रखने के लिए सरकारी कर्मचारी प्रदान किए जाते हैं।

अन्य लाभ-
आईएएस अधिकारियों को पीएफ, ग्रैच्युइटी, हेल्थकेयर सेवाएं, आजीवन पेंशन और कई अन्य सेवानिवृत्ति लाभों के रूप में कई अन्य लाभ भी दिए जाते हैं।
अनौपचारिक लाभ-
इसके अतिरिक्त, आईएएस अधिकारी जिला या उनके अधिकार क्षेत्र में होने वाले सभी प्रमुख प्रोग्राम में आमंत्रित होते हैं। इसमें क्रिकेट मैचो, संगीत कार्यक्रम, पार्टियां और अन्य इवेंट शामिल होते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *