भारत में लोग पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत एक काफी परेशान हैं. जिसके कारण कई ऐसे लोग हैं जो कार नहीं खरीदना चाहते हैं. इन लोगों में मध्यमवर्ग की परिवारों की संख्या अधिक है. पर उन्हें अब टेंशन लेने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि मारुती सुजुकी एक ऐसी कार लेकर आ रही है जो लोगों के पेट्रोल डीजल में खर्च होने वाले पैसे को बचाने वाली है.

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी 2020 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार पेश करेगी. तकनीक के लिए मारुति सुजुकी, टोयोटा के साथ मिलकर बाजार में इलेक्ट्रिक गाड़ियां लेकर आएगी. मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर.सी. भार्गव ने जानकारी दी कि कम्पनी 2020 तक भारत के ऑटो बाजार में सस्ती कारें उपलब्ध कराएगी. सरकार की योजना के अनुसार, 2030 तक पेट्रोल-डीजल गाड़ियों को हटा कर भारतीय ऑटो कारोबार को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक व्हीकल पर निर्भर बनाना है.

फिलहाल मारुति सुजुकी ने यह साफ़ नहीं किया कि उसकी पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी सेडान होगी या हैचबैक. इसके लिए कंपनी जल्द ही लोगों के बीच एक सर्वे करवाकर, यह जानने का प्रयास करेगी कि ग्राहकों की जरूरते क्या हैं और वो क्या चाहते हैं.

पेट्रोल और डीज़ल गाड़ियों से इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए मेनटेनेंस और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने के लिए कंपनी पूरी तरह से सक्षम है. साल 2020 तक, इन इलेक्ट्रिक कारों को आसानी से प्रयोग किया जा सके, इसके लिए मारुति पैन इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करेगी.

मारुति सुजुकी के अनुसार 2030 तक भारतीय बाजार बिकने वाले कुल निजी वाहनों में 40% पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होंगे. साल 2017 से लेकर 2030 भारतीय बाजार में 7 करोड़ गाड़ियां बाजार में प्रवेश करेंगी, जिनमें 1.4 करोड़ गाड़ियां पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होंगी.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *