कई वर्षों से पीठ में छुड़ा घोंपने का आदि हो चूका पाकिस्तान एक बार फिर से ऐसा ही प्रयास कर रहा था. इस बात का खुलासा सैटेलाइट द्वारा लीं गई तस्वीरों से हुआ है. जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना को इस साजिश में पाक प्रधानमंत्री इमरान खान का भी पूरा साथ मिल रहा है. पाकिस्तान में अभी जिस तरह की हलचल देखने को मिल रही है, उससे लगता है जैसे पाकिस्तान या तो युद्ध की तैयारी में जुटा हुआ है या फिर भारत से काफी डरा हुआ है और अपने बचाव में लगा हुआ है.

बताया जाता है कि पाकिस्तान कश्मीर से आर्टिकल-370 (Aricle 370) हटाए जाने बौखला गया है. यही कारण है कि वह कोई बड़ी साजिश रचने के फिराक में है. ओपन-सोर्स इंटेलिजेंस (OSINT) ने सैटेलाइट से जो तस्वीरें भेजी हैं, वह भारत की चिंता जरूर बढ़ा सकती है. सैटेलाइट से मिली तीन तस्वीरों को देखने से लगता है कि पाकिस्तान के तीन बंदरगाहों में एक जैसा ऑपरेशन चलाया जा रहा है. पाकिस्तान के तीन प्रमुख नौसैनिक बंदरगाह- कराची, ओरमारा और ग्वादर को पूरी तरह से खाली करा दिया गया है.

इन फोटो में साफ दिख रहा है कि ओरमारा में जिन्ना नौसैनिक अड्डा अब पूरी तरह से खाली है. वहीं, दाईं ओर का इनसेट ग्वादर बंदरगाह को भी पूरी तरह से खाली करा दिया गया है, जबकि बाईं तरह का इनसेट कराची में नौसैनिक डॉक के तीन जहाज खड़े दिखाई दे रहे हैं. पिछले तीन महीनों से ली जा रही इस सैटेलाइट तस्वीर में यह तस्वीरें सबसे अलग दिखाई देती हैं.

इससे भी बड़ी चिंता की बात ये है कि रावलपिंडी में चाकलाला के नूर खान पाकिस्तान एयर फोर्स बेस कैंप को भी पूरी तरह खाली करा दिया गया है. इन तस्वीरों को देखने से पता चलता है कि बाईं ओर की जो तस्वीर दिखाई दे रही है उसे देखने से पता चलता है कि कश्मीर को लेकर पाकिस्तान में हलचल तेज हो गई थी, जबकि उसी के बगल की तस्वीर में देखा जा सकता है कि कैसे सब कुछ सामान्य है.

खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान कश्मीर में आर्टिकल-370 हटाए जाने के बाद से बौखलाया हुआ है. खबर है कि पाकिस्तान चीन की मदद से पीओके के मानसेहरा में सामरिक टनल बनाने में जुटा हुआ है. इसके साथ ही लाइन ऑफ कंट्रोल के नजदीक पाकिस्तान प्रेशर सेंसर का इस्तेमाल कर रहा है. पाकिस्तान से इस अमेरिका से खरीदा था. पाकिस्तानी सेना भारत में शांतिभंग करने के लिए आतंकियों का सहारा ले रही है और उन्होंने आतंकियों को 12.7 MM की हैवी मशीन गन भी दे रही है. इस खतरनाक स्टील बुलेट को पाकिस्तान ने चीन की एक कंपनी से मंगाया गया है. इसी के साथ एलओसी पर पाकिस्तान रोबोटिक हथियारों का इस्तेमाल कर आतंकियो के घुसपैठ में मदद कर रहा है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *