जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के दो खंड निरस्त होने के बाद पाकिस्तान बौखला गया है. ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान ने भारत से राजनयिक संबंधों में कटौती करने का ऐलान किया है. व्यापारिक संबंध खत्म करने के साथ ही कश्मीर मुद्दा यूनाइटेड नेशन में भी उठाने का ऐलान किया है।
 
जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) से भारत सरकार द्वारा आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने के फैसले के बाद से पाकिस्तान (Paksitan) बौखला गया है। जम्मू-कश्मीर को दो भागों में बांटे जाने के भारत सरकार के फैसले के बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ताबड़तोड़ बैठक कर रहे हैं और भारत के खिलाफ बयानबाजी भी। भारतीय संसद द्वारा धारा 370 को हटाने संबंधी बिल पर मंजूरी मिलने के बाद बुधवार को पाक पीएम इमरान खान ने राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक की। इस बैठक में पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक रिश्तों को खत्म करने समेत कई फैसले लिए हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इस्लामाबाद में प्रधानमंत्री आवास पर इमरान खान ने राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक की। इस बैठक में तीन अहम कार्रवाई करने का फैसला लिया गया है। पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति ने जो तीन फैसले लिए हैं, वह निम्न हैं-

  • भारत के साथ राजनयिक संबंधों को कम करने का फैसला
  • भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार पर रोक
  • भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करना

 
बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने के बाद कहा था कि वह इस मामले को संयुक्त राष्ट्र में ले कर जाएंगे। इतना ही नहीं, उन्होंने यह भी कहा था कि धारा 370 के हटने से भारत में पुलवामा जैसे और आतंकी हमले हो सकते हैं। गौरतलब है कि भारत सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले प्रावधानों को हटाते हुए सीमावर्ती राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेश में विभाजित कर दिया था। सरकार के इस कदम को संसद की मंजूरी भी मिल चुकी है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *