देश एक हिस्सों में बदलते मौसम और भूकंप के हलके झटकों के बाद गुरुवार को फिर से मौसम विभाग की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर से दक्षिण तक के 12 राज्यों के अलर्ट रहने को कहा है, इस बार यह अलर्ट पांच दिनों के लिए जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक 13 राज्यों में गरज-चमक के साथ तूफान आने और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है.

इन राज्यों में बिहार, झारखंड, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक के तटवर्ती और उत्तरी इलाकों, तमिलनाडु, पुड्डूचेरी, केरल शामिल हैं. इससे पहले बुधवार को उत्तर भारत के राज्यों में मौसम ने करवट ली. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, बुधवार को आंधी-तूफान की चपेट में आने से उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 16 लोगों की मौत हो गई.

बुधवार को आए आंधी-तूफान में सबसे ज्यादा चार मौत इटावा में हुई. मथुरा में तीन, अलीगढ़ में तीन, आगरा में दो, फिरोजाबाद में दो, कानपुर देहात और हाथरस में एक एक मौत हुई है। राज्य में 27 से ज्यादा लोग घायल बताए गए हैं. दिल्ली में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हुई. हरियाणा के 6 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश और ओले गिरे, गुरुवार को भी ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है.

मौसम विभाग का कहना है कि 48 घंटों तक प्रदेश के कई हिस्सो में अंधड़ और बारिश के बरकरार रहने की संभावना व्यक्त की है. बुधवार दोपहर दिल्ली में अचानक मौसम बदला. बादल छा गए और तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हुई. बता दें कि सोमवार रात को दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास के जिलों में दूसरी बार धूल भरी आंधी चली. कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हुई. दिल्ली, हरियाणा में आंधी और राजस्थान के बीकानेर में बवंडर आया.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *