भारत के कई राज्यों में मौसम के लेकर एलर्ट जारी है. आंधी तूफान और ओले गिरने की चेतावनी दी गयी है. इसी बीच देश की राजधानी नई दिल्ली और जम्मू कश्मीर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में भूकंप की झटके महसूस किये गये हैं. जिसके बाद तूफान के खतरे से डरे हुए लोगों के बीच एक बार फिर से दहशत फ़ैल गयी है. जानकारी के अनुसार अभी कुछ ही मिनट पहले दिल्ली NCR में कुछ देर भूकंप के झटके महसूस किये गये. जिसके बाद लोग घरों से बाहर आ गये. भूकंप का केंद्र पाकिस्तान के बन्नू में था. रिक्टर स्केल भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई. अभी तक जान माल की कोई खबर नहीं है.

मालूम हो कि आज सुबह पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई. अभी तक वहां भी भूकंप से न तो किसी के हताहत होने की खबर मिली है और न ही किसी नुकसान की बात सामने आई है.

बता दें कि भारत के कई राज्यों में बीते दो दिनों से तूफान को लेकर अलर्ट जारी है. साथ ही आंधी-तूफान में कई घर तबाह हुए और नुकसान की भी खबरें आई हैं. उत्तराखंड और हिमाचल में भयंकर ओले भी गिरे हैं.

इससे पहले इसी महीने ईरान के पश्चिमी कोगिलुये और बोयर-अहमद प्रांत में आए भूकंप में 105 लोग घायल हो गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.2 थी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, भूकंप का केंद्र 30.834 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 51.559 डिग्री पूर्वी देशांतर में आठ किलोमीटर की गहाई में दर्ज किया गया. इस मामले में और भी अपडेटेड जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *