देश में विपक्ष की पार्टी बनकर केंद्र की मोदी सरकार को कई मुद्दों पर लगातार घेरने वाली कांग्रेस पार्टी ने पार्टी ने भी आज अपने राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम को सामने लाकर तमाम अटकलों को खारिज कर दिया है. सात राज्यों में होने जा रहेंराज्यसभा को चुनाव को देखते हुए कांग्रेस ने अपने दस उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. इन सभी नामों को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी मंजूरी दी है.

उम्मीदवारों के लिस्ट में पश्चिम बंगाल से अभिषेक मनु सिंघवी और महाराष्ट्र से वरिष्ठ पत्रकार कुमार केतकर के नाम प्रमुख हैं. सिंघवी को तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने समर्थन देने का पहले ही ऐलान कर दिया है. राहुल गाँधी ने 23 मार्च को होने वाले राज्यसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों के नामों की सूची मंजूर कर दी. गुजरात के छोटा उदयपुर लोकसभा संसदीय क्षेत्र से पांच बार सांसद रह चुके पूर्व केंद्रीय मंत्री नरनभाई राठवा को प्रख्यात वकील अमी याज्ञनिक को गुजरात से उम्मीदवार बनाया गया है. राज्यसभा के पूर्व सदस्य धीरज प्रसाद साहू को झारखंड से बतौर कांग्रेस उम्मीदवार नामित किया गया है. उन्हें राज्यसभा में जून 2009 में नामित किया गया था और 2010 में पुनर्निर्वाचित किया गया था.

कांग्रेस ने कर्नाटक से तीन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. इसमें दलित कवि एल. हनुमंतियाह और वोकलिंगा नेता जीसी चंद्रशेखर शामिल हैं. कर्नाटक में तीसरे उम्मीदवार सैयद नसीर हुसैन हैं. कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस बड़ी आसानी से दो सीटें जीत सकती है. लेकिन तीसरी सीट जीतने के लिए अधिक मशक्कत करनी पड़ेगी. पूर्व मंत्री व कांग्रेस नेता राजमणि पटेल मध्यप्रदेश से चुनाव लड़ेंगे. पोरिका बलराम नाइक को तेलंगाना से उम्मीदवार बनाये गये हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *