भारत में जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाकर उसे दो केंद्र शासित प्रदेश कश्मीर और लद्दाख में बांटने वाली मोदी ने सरकार को लेकर यह कहा जा रहा है कि ये सरकार बहुत जल्द POK को लेकर भी सख्त कदम उठा सकती है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इंदौर में कहा कि POK भारत का हिस्सा है और उसे भारत में मिलाना हमारा काम है। इसके साथ ही जावड़ेकर न कहा कि POK के लिए पूर्व में भी सर्वसम्मति से संसद में प्रस्ताव पास होते रहे हैं। ऐसा ही एक प्रस्ताव 1994 में पास किया गया था।

इंदौर में पत्रकारों से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ने राम मंदिर मुद्दे पर कहा कि अयोध्या में पहले से ही राम मंदिर बना है अब मंदिर को भव्य रूप देने की जरूरत है। मंदिर का यह काम भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश के सभी कानून अब घाटी में मान्य होने लगे हैं। अनुच्छेद 370 हटाए जाने से पड़ोसी देश पाकिस्तान पूरी तरह से घबरा गया है, जिसका नतीजा है कि समझौता एक्सप्रेस और बस सेवा रोकी गई है।

बता दें कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) जम्मू-कश्मीर के पश्चिम में स्थित है। 1947 में पाक ने इस पर कब्जा कर लिया था। अब वह इसे ‘आजाद कश्मीर’ कहता है। जबकि इस हिस्से पर पाक ही शासन कर रहा है। यहां कश्मीरी मूल से ज्यादा पंजाब मूल के नागरिक हैं।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने भी कहा था कि POK भारत का अभिन्न हिस्सा है। इसके साथ ही उन्होंने अक्साई चिन को भी भारत का अभिन्न अंग कहा था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *