अब घर बैठे पासपोर्ट बनेगा और लोगों को अब पासपोर्ट बनाने के लिए ज्यादा जद्दोजहद भी नहीं करना होगा, यह दावा भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया है. उनके मुताबिक अब अपने मोबाइल अक इस्तमाल कर घर बैठे पासपोर्ट बना सकते हैं. इसके बस लोगों अपने मोबाइल में एक एप डाउनलोड करना होगा और पर कुछ जानकारियां डालना होगा. जिसके बाद आपको घर पर बैठे बैठे ही पासपोर्ट मिल जाएगा.

विदेश मंत्री ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए आपको अपने मोबाइल पर ‘पासपोर्ट सेवा ऐप’ डाउनलोड करना होगा. डाउनलोड करने के बाद आप इसके जरिये पासपोर्ट बनाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. सुषमा स्वराज ने बताया कि देश के किसी भी भाग से पासपोर्ट बनाने के लिए अप्लाई किया जा सकता है.

विदेश मंत्री के मुताबिक पुलिस उसी पते का वैरीफिकेशन करेगी जो ऐप पर दिया जाएगा. वेरीफ‍िकेशन सफल होने के बाद पासपोर्ट भी आपके इसी एड्रेस पर भेज दिया जाएगा. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जानकारी दी कि पासपोर्ट बनाने के लिए मैरेज सर्टिफ‍िकेट देने की जरूरत नहीं है. जबकि यह भी कहा जा रहा है कि तलाकशुदा महिलाओं को अपने पूर्व पति का नाम देना भी जरूरी नहीं है. इस ऐप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. यह एप पासपोर्ट से जुड़े कई और काम में भी मदद कर सकता है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *