हवाई यात्रा को लेकर नया निर्देश, कई नियमों में बदलाव के साथ जारी हुआ अलर्ट, ध्यान दें यात्री


0

देश में मौजूदा हालात को देखते हुए सरकार ने लोगों की सुरक्षा के इंतजाम को और भी पुख्ता कर दिया है. जगह जगह सुरक्षाबलों द्वारा सर्च अभियान चलाया जा रहा है. शासन प्रशासन सभी अलर्ट पर हैं. आतंकी हमलों की आशंका के चलते पूरी मुस्तैदी बरती जा रही है. इसी क्रम में देश के सभी हवाई अड्डों पर सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है.
नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) ने अपने बयान में कहा है कि सभी एयरलाइंस और हवाई अड्डों के प्रबंधन को अब घरेलू उड़ानों के लिए यात्रियों को 3 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा. वहीं, अंतरराष्ट्रीय उड़ान लेने वालो अब 4 घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंच जाना होगा.
आपको बता दें कि नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो ने हवाई अड्डों को यह भी निर्देश दिया है कि एयरपोर्ट पर ड्रोन, मॉडल और माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट पर निगरानी रखें. सभी एयरपोर्ट क्विक रिएक्शन टीम को तैनात रखें.
30 अगस्त तक लागू लागू रहेगा ये आदेश-
नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो का कहना है कि स्वतंत्रता दिवस की सुरक्षा को लेकर ये कदम उठाया गया है. नया नियम 10 अगस्त से 30 अगस्त तक लागू रहेगा. आपको बता दें कि अभी तक सामान्य तौर पर घरेलू उड़ानों के लिए 2 घंटे और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से 3 घंटे पहले एयरपोर्ट जाना होता है.
30 अगस्त तक एयरपोर्ट पर विजिटर पास नहीं मिलेंगे. ब्यूरो ने विजिटर्स की एंट्री बंद कर दी है.
-यात्रियों के अलावा अब पायलट, क्रू स्टाफ, ग्राउंड स्टाफ समेत एयरपोर्ट के सभी कर्मचारियों की जांच की जाएगी.
-साथ ही यह भी देखा जाएगा कि इनमें से किसी ने शराब तो नहीं पी है. इन सबका ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट होगा. अभी तक सिर्फ पायलट और केबिन क्रू ही इस प्रक्रिया से गुजरते थे.
-BCAS ने कहा है कि जो भी ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट में शराब पीकर पकड़े गए तो उसके खिलाफ तुरंत कड़ी कार्रवाई की जाएगी.
-ऐसी हरकत पर पायलट का लाइसेंस भी रद्द हो सकता है. वहीं, कर्मचारी बगैर लाइसेंस काम करते हैं उन्हें अस्थायी या स्थायी रूप से नौकरी से निकाला जा सकता है.


सभी गाड़ियों की होगी जांच- आदेश में कहा गया है कि एयरपोर्ट में आने वाली सभी गाड़ियों की जांच होगी.
अगर कोई गाड़ी पार्किंग में भी खड़ी होती है तो उसकी भी जांच होगी.
एयरपोर्ट टर्मिनल के बाहर हों या पिक-ड्रॉप सर्विस में लगी हों.
इसी तरह सभी यात्रियों की एयरपोर्ट में घुसने से लेकर विमान में चढ़ने तक बेहद गहन जांच होगी.


Like it? Share with your friends!

0
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *