अभी अभी : पाक ने समझौता एक्सप्रेस को बॉर्डर पर रुकवाकर भारत मंत्रालय को भेजा ये पै'गाम


0

सप्‍ताह में दो दिन सोमवार और गुरुवार को भारत पाकिस्‍तान के बीच चलने वाली ट्रेन समझौता एक्‍सप्रेस पर पाकिस्‍तान ने गुरुवार को रोक लगा दी है। आज ट्रेन के बदले पाकिस्‍तान से संदेश आया कि अटारी से ट्रेन को लेने के लिए भारत अपने ड्राइवर को भेजे। बार्डर पर रुकी ट्रेन में लोग फंसे हैं। पाकिस्‍तानी मीडिया के अनुसार, इस्‍लामाबाद ने अपने ट्रेन ड्राइवर और गार्ड को समझौता एक्सप्रेस के साथ भेजने से इंकार कर दिया। बता दें कि पाकिस्‍तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने समझौता एक्‍सप्रेस के परिचालन को रोकने का एलान कर दिया और कहा कि जो लोग टिकट खरीद चुके हैं वे अपने पैसे वापस ले जाएं। रेल मंत्री के अनुसार अब ट्रेन की बोगियों को ईद के मौके पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
 
उल्‍लेखनीय है कि भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर में अनुच्‍छेद 370 (Article-370) को हटाए जाने व इसके पुनर्गठन से सबसे ज्‍यादा पाकिस्‍तान बौखला गया है। इसकी तिलमिलाहट स्‍पष्‍ट नजर आ रही है। बौखलाए पाकिस्तान की ओर से भारत को लेकर धड़ाधड़ फैसले लिए जा रहे हैं। जियो टीवी से उन्होंने बताया कि अब समझौता एक्सप्रेस नहीं चलाई जाएगी।

इस साल के शुरुआत में भी दोनों देशों के बीच तनाव के कारण इस ट्रेन के परिचालन को रोका गया था। लेकिन बाद में सेवा फिर से शुरू हो गई थी। इस ट्रेन में 6 स्लीपर कोच और एक एसी 3 टियर कोच है। शिमला समझौते के तहत यह सेवा 22 जुलाई 1976 को शुरू की गई थी। समझौता एक्सप्रेस सप्‍ताह में दो दिन गुरुवार और सोमवार को दिल्ली से लाहौर तक जाती है।
 
इससे पहले बुधवार को उसने भारत के साथ व्यापार रोकने की घोषणा की थी। पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को वापस भारत लौटने को तो कहा ही साथ ही पाकिस्तान भारत के लिए नियुक्त किए गए अपने उच्चायुक्त को दिल्ली नहीं भेजने का फैसला ले लिया। राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने कूटनीतिक संबंधों को भी कम करने का फैसला लिया है।


Like it? Share with your friends!

0
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *