रोड़ पर बनी हुई इन सफेद और पीली लाइन का मतलब 99% लोग नहीं जानते, जानिए इनका सही मतलब


0

वैसे तो सभी लोग गाड़ियों के द्वारा सड़क पर से गुजरते हैं। कभी कारणवश हमें पैदल भी चलना पड़ जाता है, लेकिन आपने कभी रोड पर बनी इन पट्टियों के बारे में नहीं सोचा होगा। यह लाइनें भी अलग-अलग प्रकार की होती है। कहीं तो इनके बीच में गैप होता है और कहीं पर का कलर पीला होता है, तो दोस्तों आज हमें इन लाइनों के बारे में जानेंगे कि यह क्या प्रदर्शित करती है।
सड़क पर बनी हुई सिधी सफेद पट्टी

सड़क पर सीधी पट्टी तो आपने देखी होगी अधिकतर सड़कों पर यह लाइन मिलते हैं। यह आपको अपनी ही लाइन में चलने के लिए संकेत करती है। आप इस पट्टी को पार करके दूसरी लाइन में नहीं जा सकते।
सीधी डब्बल पीली पट्टी

यह पट्टी आपको ओवरटेक करने के लिए मना करती है और आप दूसरी लाइन को भी नहीं बदल सकते। इस पट्टी से यह संकेत मिलता है कि आगे चलने वाले वाहन को क्रॉस ना करें।
सिधी पीली पट्टी

इस पट्टी से यह संकेत मिलता है कि आप आगे चल रहे वाहन को क्रॉस तो कर सकते हैं, लेकिन इस पीली पट्टी के अंदर रहकर ही करें। ओवरटेक करते समय इस पीली पट्टी को क्रॉस ना करें।
सीधी पीली पट्टी और गैप देकर पीली पट्टी एक साथ
अगर आप सड़क पर सीधी पट्टी के साथ साथ चल रहे हैं, तो आप आगे वाली गाड़ियों को क्रॉस नहीं कर सकते। अगर आपकी साइड में सीधी गैप वाली पट्टी है, तो आप आगे वाले वाहन को सावधानी से क्रॉस कर सकते हैं।
गेप देकर बनी हुई सफेद पट्टी
अगर सड़क पर सीधे सफेद पट्टी पर गैप है, तो यह आप ऑनलाइन बदलने के लिए संकेत करती है कि आप लाइन तो बदल सकते हैं, लेकिन सावधानी पूर्वक बदले जिससे दुर्घटना न हो।

दोस्तों अगर आपको हमारी यह खबर अच्छी लगे तो कमेंट करके बताएं और लाइक और शेयर जरूर कीजिए और आगे भी ऐसे ही खबर पढ़ते रहने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें, क्योंकि हम हर रोज ऐसी खबर आपके लिए लाते रहते हैं।


Like it? Share with your friends!

0
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *