नये साल में रेल मंत्रालय स्टूडेंट्स के लिए एक नया तोहफा देने जा रहा हैं। अब रेलवे द्वारा 12वी पास छात्र-छात्राएं 150 किलोमीटर तक ट्रेन का सफर फ्री में कर सकते है। साथ ही अब छात्र-छात्राए को पैसेंजर ट्रेनों का भी पास भी मुफ्त में मिलेगा। अब छात्र-छात्राए को डेढ़ सौ किलोमीटर की दूरी तक परीक्षा देने जाने के लिए टिकट लेने की झंझट नही रहेगा। वह स्टेशन पर आयेंगे और ट्रेन पकड़ का चले जाएंगे। यह जानकारी रेलवे से जुड़े अधिकारियों ने दी है।
 
पहले लाइन में लगकर कटाते थे टिकट
परीक्षा देने जाने के लिए पहले छात्र-छात्राए को टिकट खिड़की पर लंबी लाइन में लगना पड़ता था। पहले के नियम के अनुसार छात्र-छात्राए बिना टिकट के ट्रेन में सफर करते पकड़े जाते थे तो टीटीई द्वारा जुर्माना लगा दिया जाता था। लेकिन अब ये झंझट से दूर हो गये है।
पास बनाने के नियम
पास बनाने से पहले छात्र-छात्राए को स्कूल कॉलेज व यूनिवर्सिटी के अधिकारियों से लिखाकर एक चिट्टी देना होगा। इसके बाद आधार कार्ड, स्कूल व कॉलेज का आईडी प्रूफ, आवासीय सहित अन्य कागजात जमा करना होगा। इसके बाद जांच होगी, जांच में सही पाये जाने वाले छात्र-छात्राए को पास इशू किया जाएगा। इसके बाद वह फ्री में रेल यात्रा कर सकेंगे
सिर्फ पैसेंजर ट्रेनों में मिलेगी सुबिधा
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि छात्र-छात्राए को सिर्फ पैसेंजर ट्रेनों में फ्री यात्रा करने का मौका दिया गया है। पैसेंजर ट्रेनों का ही पास बनेगा अगर एक्सप्रेस वे मेल ट्रेनों में सफर करते पकड़े गये तो उसमें जुर्माना वसूला जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि यह सुबिधा पैसेंजर ट्रेनों में दी गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *