अभी अभी पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. कहा जा रहा है कि सरकार एक नई व्यवस्था लागु कर सकती है. जिसके बाद पेट्रोल डीजल की कीमत काफी कम हो जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा इस संबंध में तैयारी पूरी की जा चुकी है.

सूत्रों का कहना है कि वित्त मंत्री अरुण जेटली का मानना है कि पेट्रोल और डीजल पर यदि वस्तु और सेवा कर (GST) लागू कर दिया जाये, तो समीकरण बदल सकते हैं. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि सरकार GST के दायरे में पेट्रोलियम पदार्थों को भी लाना चाहती है. वह जीएसटी परिषद में इस पर सर्वसम्मति बनने का इंतजार कर रहे हैं.

बताया जाता है कि अगर पेट्रोल पर 12 फीसदी GST लागू हो जाये, तो वैट और एक्साइज जैसे टैक्स लोगों को नहीं देने पड़ेंगे. इसके बाद डीलर कमीशन लगने के बाद भी दिल्ली में पेट्रोल 38 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिकने लगेगी. जीएसटी 18 फीसदी भी रहे, तो पेट्रोल की कीमत 40 रुपये से ज्यादा नहीं होगी. कहा जा रहा है कि पेट्रोल, डीजल पर अगर जीएसटी का उच्चतम स्लैब 28 फीसदी भी लागू होता है, तो भी पेट्रोल की कीमत 44 रुपये से ज्यादा नहीं होगी.

एक जानकारी के अनुसार दिल्ली में 30.45 रुपये प्रति लीटर की दर से पेट्रोल खरीदा जाता है जिसपर 21.48 रुपये एक्साइज ड्यूटी लिया जाता है. उसपर पर लीटर 3.57 रुपये डीलर कमिशन
लिया जाता है. फिर 14.98 रुपये का वैट लगा दिया जाता है, जिसके बाद पेट्रोल 70.48 रुपये में बेचीं जाती है. अगर इसपर GST लग जाती है ग्राहकों को भारी राहत मिलेगी.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *