मात्र कुछ दिन बाक़ी: हथियार लेना आसान, आया नया क़ानून, आप भी ऐसे कर सकते हैं अप्लाई, 31 मार्च तक हैं समय


0

आर्म्स लाइसेंस बनवाने से लेकर लाइसेंसों के नवीनीकरण व उनकी जांच की प्रक्रिया और भी आसान होगी. अब एक दिन के भीतर हथियारों के नवीनीकरण से लेकर इनके जांच की प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी. इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से दिल्ली प्रशासन की तर्ज पर नयी व्यवस्था की शुरुआत करने की पहल चल रही है.
 
इसमें लाइसेंस के कागजात यानी छोटे पास बुक को भी अपडेट किया जायेगा. पासपोर्ट पासबुक की तरह की ही आर्म्स पासबुक भी बनाया जायेगा. इसमें वर्तमान की आवश्यकता पटना जिला से जारी लाइसेंस की जानकारी रहेगी. वहीं इस पासबुक में कई नयी आवश्यक जानकारियों को भी जोड़ा जायेगा. इसके अलावा पासबुक की गुणवत्ता भी बेहतर की जायेगी.
 
बर्थ प्लेस से लेकर बर्थ डेट की भी जानकारी रहेगी : जानकारी के अनुसार वर्तमान लाइसेंस पासबुक में कई नयी जानकारियों को देने के लिए काॅलम जोड़ा जायेगा. आर्म्स मजिस्ट्रेट मनोज कुमार ने बताया कि कई आवश्यक जानकारियों के लाइसेंस पासबुक नहीं रहने में समस्या होती है. लोग एक जगह से लाइसेंस बनवा कर अपना जगह बदल लेते हैं. इसके अलावा उम्र की अधिकता में भी लाइसेंस रद्द करने में समस्या होती है. इसलिए नये लाइसेंस पासबुक में बर्थ प्लेस से लेकर जन्म तिथि भी रहेगी. हालांकि उन्होंने बताया कि फिलहाल आर्म्स लाइसेंस में आधार नंबर की अनिवार्यता नहीं रखी गयी है.
 
टोकन से होगा निबटारा दिल्ली जायेंगे अधिकारी
 
आर्म्स लाइसेंस नवीनीकरण करने के साथ लाइसेंस देने के सिस्टम को भी नया किया जायेगा. इसमें आर्म्स शाखा में कई काउंटर बढ़ाये जायेंगे. दिन के 12 से एक बजे तक नवीनीकरण व हथियार जांच के लिए आवेदन लिया जायेगा. इसके लिए उनको टोकन दिया जायेगा.
 
31 मार्च तक है यूनिक आईडी लेने की तारीख :
इधर जिला में लाइसेंसी प्राप्त हथियारों को यूनिक आइडी देने का काम तेजी से चल रहा है. यूनिक आईडी लेने वालों के अलावा जो लाइसेंस धारी अपने हथियारों के नवीनीकरण के लिए आता है. उसको भी पहले यूनिक आईडी दिया जा रहा है. अब तक 8092 हथियारों को यूनिक आईडी दिया जा चुका है. करीब 200 आवेदन आ चुके हैं. प्रशासन की ओर से 31 मार्च तक यूनिक आईडी नंबर देने की अंतिम तारीख है


Like it? Share with your friends!

0
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *