भारत के साथ द्विपक्षीय राजनयिक संबंधों को कमतर करने का फैसला करने के कुछ ही देर बाद, पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे को लेकर बुधवार को भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को निष्कासित कर दिया है. कश्मीर पर भारत की नरेंद्र मोदी सरकार के फैसले से बौखलाई पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक बुलाई थी. इस बैठक में पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते तोड़ने का फैसला किया है. साथ ही पाकिस्तान ने कहा है कि वह भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेगा।
 
पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एनएससी बैठक के बाद टीवी पर एक बयान में कहा- “हमारे राजनयिक अब भारत में तैनात नहीं रहेंगे और यहां से उनके समकक्षों को वापस भेजा जाएगा.” भारत के उच्चायुक्त बिसारिया इस्लामाबाद में हैं, जबकि उनके पाकिस्तानी समकक्ष मोइन-उल-हक को नयी दिल्ली में कार्यभार संभालना है. पाकिस्तानी बयान में कहा गया है कि देश 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर कश्मीरियों के साथ एकजुटता दिखाएगा. बयान में कहा गया है, “15 अगस्त को काले दिवस के रूप में मनाया जाएगा.”

राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक में पाकिस्तान ने लिए ये फैसले जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लेने के मोदी सरकार के फैसले से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. इसी सिलसिले में पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक बुलाई थी. इस बैठक में पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक संबंध तोड़ने का फैसला लिया है।
 
पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार संबंध स्थगित कर दिए हैं। पाकिस्तान ने भारत से राजनयिक संबंधों में कमी करने का फैसला किया है
पाकिस्तान ने कहा है कि वह भारत से द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेगा। भारत से अपना उच्चायुक्त वापस बुलाएगा पाकिस्तान यूएनएससी में कश्मीर मुद्दा उठाएगा पाकिस्तान भारत ने सोमवार को संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू कश्मीर को मिले विशेष राज्य के दर्जे को समाप्त करते हुए राज्य को दो संघ शासित प्रदेशों, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया था।

इमरान खान ने एक सप्ताह में दूसरी बार बुलाई राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को जम्मू – कश्मीर पर भारत सरकार के फैसले के बाद एक सप्ताह के अंदर ही राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की दूसरा बैठक बुलाई थी. जियो न्यूज के मुताबिक, भारत सरकार के फैसले के बाद एक हफ्ते के अंदर बुलाए गई दूसरी बैठक में शीर्ष सिविल-मिलिट्री के अधिकारी रणनीति पर विचार करेंगे।  पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने जम्मू – कश्मीर को प्राप्त विशेष राज्य का दर्जा खत्म किए जाने की निंदा करते हुए विश्व से भारत-प्रशासित कश्मीर के लोगों के लिए अपनी आवाज बुलंद करने का आह्वान किया है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *