भागलपुर के लोगों को राहत, इस अस्पताल में खुलेगा ब्लड बैंक


0

भागलपुर: सदर अस्पताल में ब्लड बैंक खुलेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने परमिशन दे दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने अस्पताल के पैथोलॉजी इंचार्ज डॉ एके मंडल को दिल्ली भेज कर मार्च में ट्रेनिंग भी दिला दी है। ब्लड बैंक का इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए अब पहले अस्पताल प्रबंधन भवन हैंडओवर लेगा। इसके बाद आगे की प्रक्रिया होगी। अस्पताल अधीक्षक डॉ बीके सिंह ने सिविल सर्जन डॉ. विजय कुमार को पत्र देकर देशी चिकित्सालय खाली कराने की मांग की है, ताकि उसमें ब्लड बैंक शुरू किया जा सके।

डॉ. सिंह ने बताया कि देशी चिकित्सालय में पहले भी ब्लड बैंक होता था। मेडिकल काॅलेज अस्पताल के मायागंज शिफ्ट होने के बाद यह भवन दूसरे काम में इस्तेमाल होने लगा। अस्पताल में हर महीने सैकड़ों महिलाओं के प्रसव हो रहे हैं। सर्जरी से भी डिलिवरी हो रही है। ऐसे में कई बार मरीजों को ब्लड चढ़ाने की जरूरत होती है, ऐसी स्थिति में मरीज को मेडिकल कॉलेज अस्पताल रेफर करना पड़ रहा है।

अस्पताल में ब्लड की व्यवस्था है, लेकिन ब्लड स्टोरेज यूनिट में कई बार खून पर्याप्त मात्रा में नहीं होता। इसलिए ब्लड बैंक की जरूरत महसूस की जा रही थी। जानकारी के अनुसार एक साल के अंदर स्टोरेज यूनिट से मात्र तीन से चार मरीजों को ही खून उपलब्ध कराया जा सका, बाकी मरीजों को या तो रेफर कर दिया गया या खून की कमी के चलते प्राइवेट नर्सिंग हाेम भेज दिए गए। यहां ब्लड बैंक खुलने से मरीजों को राहत मिलेगी।
इनपुट: DBC


Like it? Share with your friends!

0
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *