ब्रेकिंग: बिहार सरकार का बड़ा ऐलान, फ्री में मिलेगी इन खतरनाक बीमारियों सहित 172 तरह की दवाएं


0

बिहार लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि सरकर ने यह ऐलान किया है कि यहां कई खतरनाक बिमारियों सहित कुल 172 तरह की दवाएं फ्री में मिलेंगी. इनमें कैंसर और किडनी के साथ साथ कई गंभीर बीमारियां शामिल हैं. जिनका इलाज और दवाएं काफी मंहगी होती है. यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने दी है. उन्होंने कहा है कि बीमारियों के इलाज के लिए राज्य सरकार बड़े पैमाने पर काम कर रही है.

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 172 तरह की नि:शुल्क दवाएं मरीजों को शीघ्र ही उपलब्ध कराई जाएंगी. वर्तमान में 102 तरह की दवाएं दी जा रही हैं. साथ ही 29 तरह के डिवाइस भी मरीजों को नि:शुल्क दिये जाएंगे. वें मंगलवार को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2017-18 में तृतीय अनुपूरक व्यय-विवरण को लेकर हुए वाद-विवाद के बाद सरकार का उत्तर दे रहे थे.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में सघन टीकाकरण 2018-19 में चलेगा नियमित टीकाकरण का लक्ष्य 90 फीसदी से अधिक रखा गया है. बालिका शिशु मृत्यु दर में कमी आने के कारण इनके इलाज के लिए अस्पताल लाने वाली ममता कार्यकर्ता को 500 रुपये और बच्ची की माता को प्रतिदिन 200 रुपये क्षतिपूर्ति दिये जाते हैं.

उनके जवाब से असंतुष्ट विपक्ष सदन से वाक आउट कर गया. इसी दौरान श्री पांडेय ने बिना नाम लिये पूर्व स्वास्थ्य मंत्री पर निशाना साधा और कहा कि हम वाटर पार्क वाले मंत्री नहीं हैं. हम लोगों के बीच घूमने वाले हैं. इस मौके पर राजद के रामानुज प्रसाद, भोला यादव, नेमतुल्ला, समीर महासेठ, भाजपा के नरेंद्र प्रसाद सिंह, गायत्री देवी, कांग्रेस के अवधेश कुमार सिंह, माले के सत्यदेव राम आदि ने अपने विचार रखे.


Like it? Share with your friends!

0
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *