कश्मीर मुद्दे पर किसी भी देश साथ न मिलने पर अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के एक और देश से समर्थन हासिल करने का प्रयास किया है। इसलिए इमरान ने खुद उस देश के राष्ट्रपति से बात की है. दरअसल इमरान ने वैश्विक नेताओं से संपर्क करने के अपने प्रयासों के तहत इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो से फोन पर बात की है।

भारत ने पिछले सप्ताह, जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 की अधिकतर धाराएं रद्द कर दीं और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में विभाजित कर दिया।

भारत के इस कदम पर आपत्ति जाहिर करते हुए पाकिस्तान ने बुधवार को भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित कर राजनयिक संबंधों में कटौती कर दी तथा नयी दिल्ली के साथ व्यापार संबंधों को रोक दिया।
“द न्यूज इंटरनेशनल ने एक आधिकारिक बयान के हवाले से सोमवार को बताया कि इस घटनाक्रम के बाद इमरान खान तथा विडोडो के बीच फोन पर पहला संवाद हुआ। इमरान ने कहा, “बेकसूर कश्मीरियों के मारे जाने का गंभीर खतरा है और ऐसी त्रासदी को रोकना अंतरराष्ट्रीय समुदाय का दायित्व है।”

कश्मीर की स्थिति को लेकर इमरान पहले ही ब्रिटेन और मलेशिया के प्रधानमंत्रियों, तुर्की के राष्ट्रपति, सऊदी अरब के शहजादे और बहरीन के सम्राट से बात कर चुके हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *