बिहार में बड़ी ख़ुशख़बरी: इसी साल शुरू होगा मेट्रो, पूरी की गयी तैयारी DPR हुआ रेडी


0

राजधानी में मेट्रो रेल का काम शीघ्र ही शुरू हो सकता है। राज्य सरकार सभी जरूरी औपचारिकताएं पूरी कर पटना मेट्रो की संशोधित डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) मई में केंद्र सरकार को सौंप देगी। केंद्र सरकार का रुख भी पटना मेट्रो को लेकर काफी सकारात्मक रहा है। 1 केंद्रीय आवास एवं शहरी मंत्री हरदीप पुरी के बाद इस मसले पर विमर्श के लिए शनिवार को केंद्रीय सचिव दुर्गा शंकर मिश्र पटना में थे।

उन्होंने मुख्यमंत्री से भेंट भी की। इस दौरान नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने मुख्यमंत्री और केंद्रीय सचिव को बताया कि पटना मेट्रो की डीपीआर एक माह में तैयार हो जाएगी। मई के अंतिम सप्ताह में इसे केंद्र सरकार को भी भेज दिया जाएगा।   मुख्यमंत्री ने केंद्रीय सचिव से आग्रह किया कि पटना मेट्रो के प्रस्ताव को जल्द मंजूरी दी जाए। केंद्र और राज्य सरकार की गंभीरता से यह उम्मीद जताई जा रही है कि इसी साल के अंत तक पटना मेट्रो का शिलान्यास हो सकता है।

इसके बाद शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।  17 अप्रैल तक फाइनल रिपोर्ट 1डीपीआर के लिए मेट्रो का कॉम्प्रीहेंसिव मोबिलिटी प्लान (सीएमपी) और ऑल्टरनेटिव एनेलाइसिस प्लान (एएनपी) अंतरिम रूप से तैयार कर लिया गया है। 17 अप्रैल तक सीएमपी और एएनपी की फाइनल रिपोर्ट तैयार हो जाएगी।डीपीआर में होना है संशोधन 1केंद्र सरकार की नई मेट्रो पॉलिसी के तहत पटना मेट्रो के डीपीआर में संशोधन का काम जारी है।

सीएमपी और एएनपी प्लान की रिपोर्ट मिलते ही राइट्स नई पॉलिसी के तहत डीपीआर को अंतिम रूप देने का काम पूरा कर लेगा। केंद्रीय सचिव ने सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट योजना के तहत मुजफ्फरपुर नगर निगम द्वारा पीपीपी पर शुरू की गई कूड़ा से खाद बनाने की पहल को सराहा और इसे अन्य नगर निकायों में लागू करने के निर्देश दिए।केंद्रीय आवास एवं शहरी मंत्रलय के सचिव ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात1केंद्रीय सचिव से मुख्यमंत्री ने कहा-पटना मेट्रो को शीघ्र दिलाएं मंजूरी


Like it? Share with your friends!

0
admin

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *